Guava Benefits: स्वाद और सेहत ही नहीं खूबसूरती के काम भी आता है अमरूद, जानिए फायदे
Advertisement

Guava Benefits: स्वाद और सेहत ही नहीं खूबसूरती के काम भी आता है अमरूद, जानिए फायदे

Home Remedies: अमरूद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. अमरूद खाने से कई फायदे होते हैं. अगर अमरूद के सेवन का सही तरीका मालूम हो तो ये कई बीमारियों के साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिला सकता है. 

अमरूद के फायदे

Guava Home Remedies: अमरूद सर्दियों में आने वाला फल है. अमरूद खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है. खट्टे-मीठे स्वाद वाले अमरूद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं.  अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अमरूद में मौजूद गुण स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी कारगर हैं. अमरूद के सेवन से स्किन को भी कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं अमरूद का सेवन कैसे करना चाहिए और इसे खाने से क्या फायदे हो सकते हैं. 

अमरूद खाने के फायदे

अमरूद खाने से पाचन और कफ जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. अमरूद में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और फोलिक एसिड मौजूद होते हैं. ये पोटैशियम, कॉपर और मैंग्नीज जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है. अमरूद खाने से पाचन और कफ जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं.अमरूद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. अमरूद में मौजूद एंटी एजिंग गुण स्किन की झुर्रियों को दूर करने में फायदेमंद हैं.

अमरूद के पत्तों के फायदे 

अमरूद का न सिर्फ फल बल्कि पत्ते और इसकी छाल भी बहुत गुणकारी है. अमरूद डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है. इसके सेवन से एसिडिटी, पीरिएड्स, मुंह के छाले और जोड़ों के दर्द की परेशानी भी दूर हो जाती है. 

ऐसे करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे

अमरूद के पत्तों से कई बीमारियों में फायदा मिलता है. अमरूद की पत्तियों को उबालकर काढ़ा पीने से कई फायदे मिलते हैं. अमरूद की 8-10 पत्तियों को 3-4 कप पानी डालकर उबालें. इसे अच्छी तरह उबलने दें, जब तक कि पानी आधा न रह जाए. अमरूद के काढ़े को चाय की तरह दो बार पिएंगे तो गजब के फायदे मिलेंगे. इससे मु्ंह के छाले और मसूड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. अमरूद के पत्तों के पानी के सेवन से झुर्रियां दूर हो जाती हैं. इस पानी से बाल धोने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों की ग्रोथ होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news