Guava Benefits: सर्दियों में खाना शुरू कर दें अमरूद, गायब हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट; ये भी हैं फायदे
Advertisement

Guava Benefits: सर्दियों में खाना शुरू कर दें अमरूद, गायब हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट; ये भी हैं फायदे

Amrud Ke Fayde: सर्दियों के दिनों में वजन बढ़ने की परेशानी आम है. अमरूद ऐसी चीज है जिसे खाकर वजन कम किया जा सकता है. अमरूद में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. खाली पेट अमरूद खाने से कई फायदे होते हैं. 

अमरूद के फायदे

Guava Health Benefits: अमरूद (Guava) खाने से कई फायदे होते हैं. सर्दियों का मौसम अमरूद खाने का मौसम होता है. अमरूद खाने में जितना टेस्टी लगता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. अमरूद खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. अमरूद शरीर से एक्स्ट्रा फैट हटा देता है और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है. चूंकि सर्दियों में ज्यादातर हैवी और फैटी खाना खाया जाता है तो वजन का बढ़ना लाजिमी है, अगर ऐसे में वजन को कंट्रोल करना है तो अमरूद का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. अमरूद का सेवन रोज किया जाए तो कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं अमरूद कैसे वजन कम करता है और इसे खाने से और क्या फायदे मिलते हैं. 

अमरूद के पोषक तत्व 

अमरूद विटामिन बी1, बी3, बी6 जैसे विटामिन्स, हेल्दी मिनरल्स, फोलेट और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है. अमरूद खाने से कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है.

अमरूद से वजन कंट्रोल  

वजन कम करने के लिए पाचन का अच्छा होना जरूरी है. अमरूद फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाता है. इस तरह से अमरूद पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा अमरूद में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी कम होती है. जो वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है. दूसरी मीठी चीजों की बजाय अगर हम अमरूद का सेवन करें तो वजन नहीं बढ़ेगा. इसमें कैलोरीज भी काफी कम होती हैं. ये एनर्जी तो भरपूर देता है, लेकिन वजन नहीं बढ़ने देता है. अमरूद में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ग्रेलिन को कंट्रोल करने का काम करता है और वजन बढ़ने से रोकता है. 

पाचन की परेशानी करे दूर

अमरूद पाचन में बहुत फायदेमंद है. अमरूद खाने से पाचन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. खाली पेट अमरूद खाएं तो कब्ज, अपच और मल त्याग की तकलीफ दूर हो जाती है. ये पेट को नरम बनाता है और पेट में होने वाली जलन को भी शांत करने में मदद करता है. अमरूद पाइल्स में भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news