Hands Symptoms: नाखूनों में दिख रहे हैं इस तरह के लक्षण? हल्के में न लें; बढ़ जाएगी परेशानी
Advertisement

Hands Symptoms: नाखूनों में दिख रहे हैं इस तरह के लक्षण? हल्के में न लें; बढ़ जाएगी परेशानी

Hands Symptoms: ये जरूरी नहीं है कि कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाए तो आपको जल्दी से पता चल जाएगा, लेकिन हां अगर आप थोड़ा अलर्ट रहेंगे तो आसानी से इसके लक्षणों की पहचान कर सकते हैं.

नाखून में दिखें ये लक्षण, तो कभी न करें नजरअंदाज

Hands Symptoms: कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर वैसे तो बॉडी में कई तरह के बदलाव दिखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाखूनों पर भी इसका असर पड़ता है. यानी आप लोग अपने नाखूनों को देखने के बाद ये पता लगा सकते हैं कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बॉडी में ठीक है या नहीं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आपके नाखूनों का रंग बदल जाता है तो सावधान रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं कि आखिर ये क्या बदलाव हैं, जिसकी समय पर जांच करवा कर आप बड़ी दिक्कत को आने से पहले दूर कर सकते हैं. 

नाखूनों का पीला होना 

अगर आपके नाखून भी पीले हो गए हैं तो आपको थोड़ा अलर्ट रहना होगा, क्योंकि यह साइन बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने का है. दरअसल, इससे पचा चलता है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो रहा है, जिसके चलते नाखूनों में दरार भी पड़ने लग जाती है और इसका विकास भी रूक जाता है. 

हाथों में झुनझुनी महसूस होना

इसके अलावा कई बार आपको हातों में झुनझुनी महसूस होती होगी. अगर ये बार-बार महसूस हो तो अलर्ट हो जाएं, क्योंकि यह भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण है.  दरअसल, मोटापे और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के चलते हाथों में झुनझुनी होती है. 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए करें ये काम

- सबसे  पहले तो आपको अपनी लाइफस्टाइल को बदलना होगा और इस दौरान खान-पान में हरी सब्जियों को जरूर खाना होगा.

- ज्यादा से ज्यादा फलों को खाएं, इससे भी बॉड़ी में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा.

- रोज एक्सरसाइज की आदत बनाएं. इससे भी आपकी बॉडी फिट रहेगी, जिससे इस प्रकार की परेशानी आपके पास आने से पहले 10 बार सोचेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news