High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को इस तरह तुरंत करें कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके
Advertisement
trendingNow11211368

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को इस तरह तुरंत करें कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके

How to Reduce High BP at Home: हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) एक गंभीर समस्या है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं. चलिए जानते हैं.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को इस तरह तुरंत करें कंट्रोल, अपनाएं ये तरीके

How to Reduce High BP at Home: हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है जिससे आजकल अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के दौरान व्यक्ति को सिरदर्द, सीने में दर्द, सांस की तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. बता दें हाई ब्लड प्रेशर खराब लाइफ स्टाइल के कारण होने वाली समस्या है.ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं. चलिए जानते हैं.

यह भी पढे़ं: Health Tips: शरीर में कमजोरी और थकान होने के पीछे हो सकते हैं ये बड़े कारण, न करें नजरअंदाज

 

इन तरीकों से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर

एक्सरसाइज 

एक्सरसाइज (excercise) या व्यायाम करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है. वहीं हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी एक्सरसाइज करना सबसे प्रभाली तरीका है. इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के लिए आप रोजाना 30 मिनट व्यायाम जरूर करें.

डाइट में सोडियम की मात्रा कम-
डाइट में सोडियम की मात्रा कम करने के लिए आप नमक की मात्रा कम लें. ऐसा इसलिए अगर हाई ब्लड प्रेशर के दौरान कम सोडियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.इसलिए अपनी डाइट में सोडियम (sodium) की कम मात्रा लें.

यह भी पढे़ं: Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खानी चाहिए चुकंदर? जानें सच्चाई

 

शराब का सेवन बंद कर दें-
शराब न सिर्फ ब्लड प्रेशर बल्कि पूरे स्वास्थ्य पर असर डालता है. इसलिए कभी भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है को आप भूलकर भी शराब का सेवन न करें. ऐसा करने से आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं.
हेल्दी डाइट लें
दिल के स्वास्थ्य के लिए पोटेशियम,मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स बहुत जरूरी होते हैं. ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखते हैं. वहीं अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.  
तनाव कम करें-
जो लोग तनाव लेते हैं वे तनाव न लेने वाले की तुलना में अधिक बीमार रहते हैं. क्योंकि तनाव कई सामान्य और गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. वहीं अगर आप हाई बीपी के मरीज है तो आपको तनाव लेने से बचें क्योंकि तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news