Diabetes: गर्मियों में बढ़ जाता है आपका शुगर लेवल? तो इस तरह से करें कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11223342

Diabetes: गर्मियों में बढ़ जाता है आपका शुगर लेवल? तो इस तरह से करें कंट्रोल

How To Control Diabetes In Summer: गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों के लिए दिक्कत हो सकती है. ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं.

 

Diabetes: गर्मियों में बढ़ जाता है आपका शुगर लेवल? तो इस तरह से करें कंट्रोल

How To Control Diabetes In Summer: अधिक गर्मियों के मौसम में अगर ब्लड शुगर को कंट्रोल में नहीं रखा जाए तो डायबिटीज के मरीजों के लिए दिक्कत हो सकती है. इतना ही नही डायबिटीज के कारण आपकी पसीने के ग्रंथि भी डेमेज हो सकती है. जिस वजह से डायबिटीज के मरीजों को सहीं से पसीना भी नहीं आता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मौसम का तापमान अधिक होता है. ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखना होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपना किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Men Fitness Tips: पुरुष बेली फैट घटाने के लिए घर पर ही करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे हमेशा फिट

 

डायबिटीज के मरीज गर्मियों के मौसम में इस तरह रखे ख्याल
अधिक से अधिक पानी पिएं
-
बता दे आपकी ब्लड शुगर बढ़ने का मुख्य कारण डिहाइड्रेशन भी होता है. इससे बचने के लिए आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा.
ब्लड शुगर के लेवन को चेक करते रहें-
गर्मियों में बाहर का तापमान आपकी ब्लड शुगर को घटा या बढ़ा सकता है इसलिए बार-बार शुगर लेवन चेक करते रहना चाहिए. ऐसा करने से आप अपने शुगर लेवल के हिसाब से अपनी डायबिटीज को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Skin Care Tips: डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, स्किन बनेगी ग्लोइंग

 

फल खाएं

गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए इसके लिए आप अपनी डाइट में ऐसे फलों को शामिल करें जिसमें शुगर लेवल ना बढ़ें. वहीं बता दें डायबिटीज के मरीज के लिए खीरा बहुत ही अच्छा होता हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news