Plastic Straws Harmful: प्लास्टिक स्ट्रॉ से आप भी पीते हैं जूस? तो हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11233726

Plastic Straws Harmful: प्लास्टिक स्ट्रॉ से आप भी पीते हैं जूस? तो हो सकते हैं ये नुकसान

Harm to Health Of Plastic Straws: प्लास्टिक स्ट्रॉ से पानी या जूस पीने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता हैं. चलिए जानते हैं कैसे?

 

Plastic Straws Harmful: प्लास्टिक स्ट्रॉ से आप भी पीते हैं जूस? तो हो सकते हैं ये नुकसान

Harm to Health Of Plastic Straws: क्या आप भी प्लास्टिक स्ट्रॉ से पानी या जूस पीते हैं? तो आप अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें क्योंकि आपको सेहत और स्किन से जुड़े कई नुकसान हो सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको प्लास्टिक स्ट्रॉ का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए और वह किस तरह से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर करें हींग का सेवन, इस तरह करें इस्तेमाल

प्लास्टिक स्ट्रॉ का इस्तेमाल करने के नुकसान-
वजन  बढ़ता (Weight gain) है-

बता दें स्ट्रॉ की मदद से आपको वास्तव में जितना जूस या कोल्ड कॉफी पीनी चाहिए आप उससे अधिक पी लेते हैं. वहीं हाई कैलोरी पाले सॉफ्ट ड्रिंक्स के छोटे घूंट आपको अधिक वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं इसके इससे आपकी भूख भी बढ़ती है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, शरीर में हो सकती है पानी की कमी

दांतों में सड़न (tooth decay) का खतरा-
दांतों की सड़न, कैविटी (cavity) और अन्य ओरल स्वास्थ्य समस्याएं ज्यादातर जंक फूड खाने और एरेटेड ड्रिंक्स पीने के कारण होती हैं. जबकि ये समस्याएं  स्ट्रॉ की मदद से भी हो सकती हैं जब आप प्लास्टिक के स्ट्रॉ का इस्तेमाल करके कुछ पीते हैं तो यह सीधे आपके दांतों और इनेमल को छूते हैं यह आपके दाढ़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
एजिंग के साइन्स (Signs of Aging)-
जब आप स्टॉ का उपयोग करके कुछ पीते हैं तो आप ड्रिंक को अपने मुंह में चूसने के लिए अपने होंठों से एक पाउट बनाते हैं इस एक्टिविटी को दोहराने से आपके होंठों के आसपास फाइन लाइन्स और झुर्रियां हो सकती हैं साथ ही आंखों के पास भी झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं.
शरीर में शामिल होतें हैं केमिकल्स (chemicals)-
प्लास्टिक के स्ट्रॉ पॉलीप्रपाइलीन से बने होते हैं जब स्ट्रॉ से आप ड्रिंक पीते हैं तो यह आपकी बॉडी में सीधे  जाकर आपके शरीर के हार्मोन के लेवल को भी प्रभावित कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news