Health Tips: रोज पिएं तरबूज के छिलके का जूस, वजन होगा कम
Advertisement

Health Tips: रोज पिएं तरबूज के छिलके का जूस, वजन होगा कम

Benefits Of Drinking Watermelon Peel Juice: गर्मियों में तरबूज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा तरबूज के छिलकों से तैयार जूस शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.

 

Health Tips: रोज पिएं तरबूज के छिलके का जूस, वजन होगा कम

Benefits Of Drinking Watermelon Peel Juice: गर्मियों में तरबूज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आपके शरीर को ठंडक मिलती है. लेकिन क्या आप तरबूज के छिलकों का जूस पिया है? जी हां तरबूज के छिलकों का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेंद होती है. इसके सेवन से आप मोटापा से लेकर शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं. इसके अलावा तरबूज के छिलकों  से तैयार जूस शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि तरबूज के छिलके किल तरह से आपके लिए फायदेमंद हैं?

यह भी पढे़ं: Men Health Tips: पुरुषों में प्रोस्टेट इंफेक्शन होने पर दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

 

इस तरह से बनाएं तरबूज के छिलके से जूस

सामग्री- तरबूज के छिलके का सफेद भाग एक कप, नींबू, गुड़हल के फूलो का पानी, काला नमक, शहद
विधि-सबसे पहले गुड़हल के फूलों को सुखा लें. इसके बाद अब इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें.अब तरबूज के छिलके का सफेद भाग काटकर इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और गुड़हल के फूलों को पानी में डालकर मिक्स कर दें.अब सभी चीजों को अच्छे से पीलने के बाद इसमें शहद और नमक अपने अनुसार डालें.अब इसे पी लें.

यह भी पढे़ं: Diabetes: डायबिटीज के मरीज खाएं इस आटे से बनी रोटी, जानें इसके फायदे

 

तरबूज के छिलके का जूस पीने के फायदे-

नींद में लाए सुधार-
तरबूज के छिलके में मैग्नीशियम होता है. इसके सेवन से आपको नींद बेहतर तरीके से आ सकती है. रात में अच्छी और दहरी नींद के लिए तरबूज के छिलकों का जूस पिएं.
वजन करे कंट्रोल-
शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए तरबूज के छिलकों का जूस पिएं. इसमें मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का गुण पाया जाता है. जो आपके शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकता है.
स्किन और बालों के लिए हेल्दी 
तरबूज के छिलकों से तैयार जूस वजन कम करने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी हेल्दी माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो स्किन और बालों के लिए काफी आवश्यक होता है.
शरीर को रखे हाइड्रेट-
गर्मियों में तरबूज के छिलकों का जूस पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. इससे आपके शरीर को फ्रेशनेल फील होता है. साथ ही इससे शरीर को ठंडक मिलती है. अगर आपको हीट स्ट्रोक का खतरा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news