Health Tips: आपको भी है भूलने की आदत? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दिमाग होगा तेज
Advertisement

Health Tips: आपको भी है भूलने की आदत? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दिमाग होगा तेज

How To Sharpen Mind: भूलने की आदत से आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि याददाश्त कमजोर होने पर आपको किन चीजों को सेवन करना चाहिए. 

Health Tips: आपको भी है भूलने की आदत? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दिमाग होगा तेज

Foods TO Boost Memory: भूलने की आदत से आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं, लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके याददाश्तत को तेज कर सकते हैं. लेकिन आजकल कई लोग याददाश्त तेज करने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आपको दवाइयों का सेवन करने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि याददाश्त कमजोर होने पर आपको किन चीजों को सेवन करना चाहिए?
याददाश्त तेज करन करने के लिए इन चीजों का करें सेवन-
बादाम
-
बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. वहीं बादाम में मौजूद विटामिन बी 6, विटामिन ई जैसे तत्व पाये जाते हैं जो हमारी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. वहीं बादाम में फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है और भूख को कंट्रोल करता है. बादाम खाने से मोटापा भी नहीं बढ़ता है.वहीं बता दें अगर आप हमेशा भीगे हुये बादामों का सेवन करें.
अखरोट-
अखरोट दिमाग के लिए सुपरफूड की तरह काम करता है. अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 एसिड जिसे अल्फा लिनोवलेनिक एसिड कहा जाता है वह याददाश्त बढ़ाने का काम करता है.इतना ही नहीं अखरोट खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.
अलसी और कद्दू के बीज-
अलसी और कद्दू के बीज में विटामिन के,ए, सी, बी 6, आयरन, जिंक, आदि तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी याददाश्त बढ़ाने का काम करते हैं. इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं.
काजू-
काजू खाने से भी याददाश्त तेज होती है. काजू में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से पाचनतंत्र भी मजबूत होता है.वहीं अगर आप रोजाना काजू का सेवन करते हैं को याददाश्त तेज होती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news