Acidity: लंबे समय से हैं एसिडिटी से परेशान? तो इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम
Advertisement

Acidity: लंबे समय से हैं एसिडिटी से परेशान? तो इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम

Home Redies to cure acidity problem: बहुत से लोगो हमेशा एसिडिटी की शिकायत रहती है. ऐसे में आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनकों अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

Acidity: लंबे समय से हैं एसिडिटी से परेशान? तो इन घरेलू उपाय से मिलेगा आराम

Home Redies to cure acidity problem: बहुत से लोगो हमेशा एसिडिटी (acidity) की शिकायत रहती है. जरा सा कुछ खाते हैं और उनको खट्टी डकारें और उल्टी जैसा महसूस होने लगता है. ऐसे में अगर आप भी लंबे समय से एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको एक बेहतर लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत है. साथ ही आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने की जरूरत है. ऐसा करने से आप अपनी इस समस्या को कम कर सकते हैं.चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनकों अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

यह भी पढे़ं: Skin Care Tips: फेस मसाज करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ सकता है पछताना

 

एसिडिटी की समस्या से इस तरह पाएं छुटकारा

सौंफ का पानी (fennel water) पिएं
अगर आप लंबे समय से एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप इस परेशानी को कम करने के लिए सौंफ का पानी पिएं.सौफ का पानी पीने से एसिडिटी  की परेशानी कम होती है. इसलिए आप रोजाना इस पानी का सेवन कर सकते हैं.
तरबूज का पानी (Watermelon Water)
लंबे समय से एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे लोग अपनी डाइट में तरबूज को जरूर शामिल करें. खासकर गर्मियों में तरबूज का पानी पीने से एसिडिटी से काफ हद तक आराम पा सकते हैं. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है.

यह भी पढे़ं: Diabetes: डायबिटीज का पता चलने के बाद डाइट में करें तुरंत ये बदलाव, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

इलायची (cardamom) का सेवन

एसिडिटी की परेशानी को कम करने के लिए आप खाना खाने के बाद इलाइची का सेवन जरूर करें. इलायची चबाने से लंबे समय से एसिडिटी की परेशानी को काफी हद कर कम कर सकते हैं. इसके साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी इंप्रूव होती है.
छाछ (buttermilk) पिएं.
छांछ में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो एसिड को कंट्रोल करता है साथ ही आपके पाचन की क्रिया को बेहतर करता है. वहीं लंबे सयम से एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे लोग को छाछ  साथ काली मिर्च और को मिलाकर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news