Body Odour: महंगे परफ्यूम ही नहीं बदबूदार पसीने से बचने के लिए, ये सस्ते घरेलू उपाय भी हैं कारगर
Advertisement
trendingNow12244788

Body Odour: महंगे परफ्यूम ही नहीं बदबूदार पसीने से बचने के लिए, ये सस्ते घरेलू उपाय भी हैं कारगर

Tips For Body Odour: गर्मी के मौसम में शरीर से पसीना और इससे आने वाली बदबू बहुत ही आम समस्या बन जाती है. हालांकि महंगे परफ्यूम और डियो इससे छुटकारा दिलाने में काफी हद तक मददगार होते हैं, लेकिन सस्ते घरेलू उपायों से भी इससे पीछा छुड़ाया जा सकता है.

Body Odour: महंगे परफ्यूम ही नहीं बदबूदार पसीने से बचने के लिए, ये सस्ते घरेलू उपाय भी हैं कारगर

गर्मियों में पसीना आना एक आम बात है, लेकिन ये पसीना अगर ज्यादा आ जाए तो इससे शरीर में दुर्गंध आने लगती है. शरीर से आने वाली ये बदबू कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है. 

ऐसे में महंगे डिओडोरेंट्स और परफ्यूम की बजाय आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप शरीर की दुर्गंध को दूर रख सकते हैं.

नींबू का रस

नींबू अपने नेचुरल एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है. ऐसे में पसीने को बदबूदार बनाने वाले बैक्टीरिया से बचने के लिए नहाने के बाद रुई में नींबू का रस लगाकर अपने शरीर के उन अंगों पर लगा सकते हैं जहां से ज्यादा पसीना आता है, जैसे किं बगल, पैर आदि. हालांकि ध्यान रहे कि नींबू के रस को संवेदनशील त्वचा पर ना लगाएं.

इसे भी पढ़ें- नहीं डियो-परफ्यूम की जरूरत, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया फिटकरी से दूर हो सकती है बदन की बदबू, लेकिन ऐसे करें यूज

 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक डियोड्रेंट की तरह काम करता है. ये पसीने को सोख लेता है और बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है. नहाने से पहले आप अपने शरीर पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर साफ पानी से धो लें. आप बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे अपने शरीर पर लगाएं. कुछ देर बाद इसे साफ पानी से धो लें.

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी पसीने की बदबू को दूर करने में कारगर है. इसके लिए एक स्प्रे बोतल में आधा कप पानी और आधा कप सेब का सिरका मिला लें. इस मिश्रण को नहाने के बाद अपने शरीर पर स्प्रे करें. सेब का सिरका प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है, जो कि गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है.

आलू

आलू पसीने से छुटकारा पाने का एक ऐसा घरेलू उपाय है जो शायद आपको चौंका दे. लेकिन बता दें कि आलू भी शरीर की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप एक ताजे आलू को काट लें और फिर इसके टुकड़ों को अपने शरीर पर जहां से ज्यादा पसीना आता है, वहां रगड़ें. इसके बाद कुछ देर बाद स्नान कर लें. 

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियां ना सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं बल्कि ये शरीर की दुर्गंध को दूर करने में भी मदद करती हैं. इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर साफ पानी से धो लें. पुदीना अपनी खुशबू के लिए जाना जाता है और साथ ही ये बैक्टीरिया को भी खत्म करता है.

इन बातों का रखें ध्यान

ये घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले ये जरूर जांच लें कि आपको इनसे कोई एलर्जी तो नहीं है. अगर आपको ज्यादा पसीना आता है या फिर शरीर की दुर्गंध की समस्या ज्यादा है तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें. इसके अलावा पसीने की बदबू से बचने के लिए रोजाना नहाएं, साफ-सफाई का ध्यान रखें और सूती कपड़े पहनें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news