इन घरेलू नुस्खों से दूर हो जाएगी प्राइवेट स्किन की डार्कनेस, करना होगा ये काम
Advertisement

इन घरेलू नुस्खों से दूर हो जाएगी प्राइवेट स्किन की डार्कनेस, करना होगा ये काम

क्या आपके मन में भी प्राइवेट स्किन की डार्कनेस को लेकर सवाल हैं? अगर हां तो ये खबर आप ही के लिए है. आज हम आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से प्राइवेट स्किन को फेयर किया जा सकता है. 

प्राइवेट स्किन की डार्कनेस से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय. (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली: अक्सर महिलाओं के लिए प्राइवेट पार्ट्स (Private Part) की स्किन का कालापन शर्मिंदगी का कारण बन जाता है. हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है, लेकिन बाजार में मौजूद क्रीम और लोशन से रिएक्‍शन का डर रहता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप प्राइवेट पार्ट की स्किन को फेयर कर सकती हैं, और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है. चलिए जानते हैं इनके बारे में...

  1. प्राइवेट स्किन की डार्कनेस को कर सकते हैं फेयर
  2. घरेलू नुस्खों की मदद से मिलेगा बेहतरीन रिजल्ट
  3. किसी तरह के रिएक्शन की भी चिंता नहीं

दही

दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो ब्लीचिंग के रूप में काम करता है. अगर दही को प्रभावित जगह पर लगाया जाए तो इससे आपकी स्किन में निखार आएगा. दही को 10-15 मिनट के लिए प्राइवेट पार्ट्स के आस पास लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. 

बेसन

बेसन एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है. सबसे पहले आपको बेसन में पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा और फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाना होगा. बेसन सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. कुछ समय तक ऐसा करने से आपको स्किन में फर्क नजर आने लगेगा.

ये भी पढ़ें:- भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ इंग्लैंड का ये दिग्गज खिलाड़ी?

आलू का रस

इस उपाय को आजमाने के लिए आलू को काट कर उसका रस निकालें और उसे प्राइवेट पार्ट पर लगाएं. आप चाहें तो कच्‍चे आलू को मिक्‍सी में पीसकर उसका गूदा भी लगा सकती हैं. इसे लगा कर 15 मिनट तक रखें और फिर धो लें. 2 हफ्ते तक ऐसा करने पर ही आपको रिजल्‍ट दिखाई दे जाएगा.

​चंदन पाउडर

चंदन पाउडर प्राइवेट पार्ट के आसपास की काली त्‍वचा को साफ कर सकता है. यह हाइपरपिगमेंटेशन को भी दूर करता है. 1 चम्‍मच चंदन पाउडर के साथ आधा नींबू का रस और 1 चम्‍मच गुलाब जल मिक्‍स करें. इस पेस्‍ट को स्‍किन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें. इस उपाय को रोज दोहराएं और जब रिजल्‍ट दिखाई देने लगे तो छोड़ दें.

एलोवेरा

एलोवेरा जेल में खनिज और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कोलेजन को बढ़ावा देता है और काली त्वचा को हल्का करने में मदद करते है. एलोवेरा के जेल को प्राइवेट पार्ट के आसपास 20-30 मिनट के लिए लगाना होगा, उसके बाद उसे धो लें.

ये भी पढ़ें:- जन्माष्टमी पर जरूर कर लें ये उपाय, सुख-समृद्धि के साथ कर्ज से मिलेगी मुक्ति

हल्दी और संतरा

हल्दी के साथ संतरे का रस मिक्स करके प्राइवेट पार्ट के आसपास लगाने से जल्दी फर्क देखने को मिलेंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार, नींबू की तरह संतरे का रस निकालकर लगाने से ये प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है. इसके बाद इसे पानी से धो लेना चाहिए. 

दूध

दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो, इससे प्रभावित क्षेत्र की त्वचा को नेचुरल तरीके से साफ करता है, इसे लगाकर छोड़ दे और फिर एक घंटे बाद धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news