Use of Onion juice for hair: क्या प्याज के रस से सच में दूर हो जाता है गंजापन? जानें इस दावे के पीछे का सच
Advertisement

Use of Onion juice for hair: क्या प्याज के रस से सच में दूर हो जाता है गंजापन? जानें इस दावे के पीछे का सच

Use of Onion juice for hair: क्या प्याज का रस लगाने से गंजापन दूर हो जाता है? सोशल मीडिया पर ऐसे हजारों वीडियो मौजूद हैं जिनमें ये दावा किया जाता है कि लाल प्याज के रस को लगातार 20 दिन तक इस्तेमाल करने से गंजापन दूर हो सकता है.

Use of Onion juice for hair: क्या प्याज के रस से सच में दूर हो जाता है गंजापन? जानें इस दावे के पीछे का सच

क्या प्याज का रस गंजापन दूर कर सकता है? कई लोग दावा करते हैं कि प्याज का रस लगाने से गंजापन (Onion juice for baldness) दूर हो जाता है. सोशल मीडिया पर ऐसे हजारों वीडियो मौजूद हैं जिनमें ये दावा किया जाता है कि लाल प्याज के रस को लगातार 20 दिन तक इस्तेमाल करने से गंजापन दूर हो सकता है. साथ ही दावा ये भी किया जाता है कि इससे बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा. कहा ये भी जाता है कि लाल प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों के दोबारा आने और बालों के झड़ने की समस्या पर बहुत फायदेमंद होता है. अगर प्याज के रस में इतने गुण हैं कि वो बालों को दोबारा उगाने में कारगर है तो फिर लोग महंगे इलाज का सहारा क्यों लेते हैं?

डर्मेटोलॉजिस्ट्स की मानें तो गंजापन कई तरह का हो सकता है. इसलिए पहले इस बात की जानकारी जरूर ले लें कि गंजेपन की वजह क्या है. कुछ लोगों में जेनेटिक फैक्टर और हार्मोनल फैक्टर की वजह से भी बाल झड़ते हैं. इसके अलावा एलोपेसिया एरेटा होने पर बालों की जड़ें सो जाती हैं. वहीं, सिकेट्रिसियल एलोपेसिया में भी बालों की जड़ें नष्ट हो जाती हैं, इन दोनों की स्थिति में बालों का आना बंद हो जाता है और उनका दोबारा उगना नामुमकिन हो जाता है.

किस प्रकार लाभदायक है प्याज का रस?

डॉक्टर्स की मानें तो बिना जानकारी के प्याज का रस लगाना सही नहीं होता. लेकिन प्याज अगर अलग-अलग बीमारियों में कारगर नहीं है तो फिर लोग इसका ज्यादा सेवन क्यों करते हैं? क्योंकि प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है, सल्फर अमाइनो एसिड का कंपोनेंट है, जो प्रोटीन बनाता है. बालों के लिए केराटीन एक प्रोटीन है, जो बालों को लिए जरूरी माना जाता है, इस प्रोटीन में सल्फर की मात्रा अधिक पाई जाती है. ऐसे में देखा जाए तो प्याज का रस लगाने से आपके सिर में बालों की जड़ों को डायरेक्ट सल्फर मिल जाता है. ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और नए बालों को बाहर आने में मदद करता है. 

फंगल इंफेक्शन में कारगर

लेकिन सवाल है कि क्या प्याज के रस में मौजूद सल्फर हर बालों की हर एक बीमारी में कारगर है? डॉक्टर्स की मानें तो अगर आपके सिर में फंगल इंफेक्शन है, रूसी की समस्या है या डर्मेटाइटिस हो गया है तो ऐसी परिस्थिति में सेर के सेल काम करना बंद कर देते हैं. इस स्थिति में इंफेक्शन तेजी से फैलता है. ऐसे में प्याज के अंदर मौजूद कैमिकल कंपाउंड, जिसमें सल्फर बहुत ज्यादा है और ये एंटीसप्टीक की तरह काम करता है. ये सिर के खराब हो चुके सेल को एक्टिव करता है और इंफेक्शन को खत्म करने का काम करता है. यही कारण है कि इस स्थिति में प्याज का रस लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं. 

प्याज को बालों को तेजी से बढ़ाने या कंडीशनर के तौर पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन फिर भी पहले बालों की समस्या के लिए किसी डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news