Magnesium से भरपूर मूंगफली से कम होगा ब्लड शुगर, Diabetes के मरीज इसे खाना कर दें शुरू
Advertisement
trendingNow11865048

Magnesium से भरपूर मूंगफली से कम होगा ब्लड शुगर, Diabetes के मरीज इसे खाना कर दें शुरू

Cheap Almonds: 'सस्ता बादाम' के नाम से मशहूर मूंगफली में कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, लेकिन ये बादाम जितना महंगा नहीं होता, हालांकि इसके सेवन का सही वक्त पता होना चाहिए.

Magnesium से भरपूर मूंगफली से कम होगा ब्लड शुगर,  Diabetes के मरीज इसे खाना कर दें शुरू

Peanuts Benefits:  मूंगफली को अगर 'गरीबो का बादाम' कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. हर उम्र के लोगों को इसे जरूर खाना चाहिए. आप डायरेक्ट इसका सेवन कर सकते हैं, या फिर कुछ लोग इसे भिगोकर खाना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं कि मूंगफली आपको कौन-कौन सी परेशानियों से बचा सकता है.

कई बीमारियों का दुश्मन है मूंगफली

भीगी मूंगफली का सेवन शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. मूंगफली में ऐसे गुण होते हैं, जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, जिससे आपको एनर्जी मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है. मूंगफली में प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

मूंगफली खाने के 5 बड़े फायदे

1. टाइप 2 डायबिटीज से बचाव

एक रिसर्च से पता चला है कि मूंगफली खाने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसे खाने से आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता. मूंगफली में मैग्नीशियम (Magnesium) की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप एक दिन में 28 मूंगफली खाएंगे तो डेली की जरूरत का 12 फीसदी मैग्नीशियम मिलता है.

2. सूजन करे कम

मूंगफली फाइबर का एक रिच सोर्स है, जो आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही आपके डाइजेशन को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है.

3. कैंसर का खतरा होगा कम

मूंगफली या पीनट बटर खाने से गैस्ट्रिक नॉन कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक निश्चित प्रकार के पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

4. दिल के लिए अच्छा

मूंगफली दिल की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितनी कि अन्य ड्राई फ्रूट्स. मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल के रोगों को रोकने में मदद करती है.

5. बढ़ सकती है उम्र

एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से किसी भी प्रकार के मेवे (मूंगफली सहित) खाते हैं, उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो शायद ही कभी नट्स खाते हैं.

इसे क्यों कहते हैं 'सस्ता बादाम'?

मूंगफली को गरीबों का मेवा कहते हैं. ये बादाम के बराबर ही पौष्टिक है, लेकिन कीमत के मामले में जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ता है. यही वजह है कि मूंगफली को 'सस्ता बादाम' भी कहा जाता है. 

मूंगफली का सेवन कैसे करें?

-आप रात को सोते समय करीब 6 से 8 घंटों तक मूंगफली को पानी में भिगोकर रखें.
-ऐसा करने से उसमें मौजूद पित्त निकल जाता है और तासीर भी सामान्य हो जाती है. 
-फिर सुबह आप उसे नाश्ते से पहले या उसके साथ खा सकते हैं. 
-आपको याद रखना है कि रात को मूंगफली खाने से बचें, क्योंकि मूंगफली को पचने में ज्यादा वक्त लगता है.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news