Tea: चाय में मौजूद Tannins से होगी Iron की कमी, नुकसान से बचने के लिए 20 मिनट पहले करें ये काम
Advertisement

Tea: चाय में मौजूद Tannins से होगी Iron की कमी, नुकसान से बचने के लिए 20 मिनट पहले करें ये काम

Chai Peene Ke Nuksan: भारत में चाय पीने वालों की कोई कमी नहीं है, लेकिन इस पेय पदार्थ में टैनिन और कैफीन की मौजूद सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है, आइए जानते हैं कि इससे बचने के लिए क्या किए जा सकते हैं. 

Tea: चाय में मौजूद Tannins से होगी Iron की कमी, नुकसान से बचने के लिए 20 मिनट पहले करें ये काम

Side Effects Of Drinking Tea: हम से से काफी लोगों के लिए चाय सिर्फ एक हॉट ड्रिंक ही नहीं बल्कि एक ऐसा इमोशन है जिससे जुदा होने का दिल नहीं चाहता. भारत में अगर पानी के बाद सबसे ज्यादा कोई पेय पदार्थ पिया जाता है, तो वो चाय ही है. सुबह की बेड टी हो, या ऑफिस में थकान को दूर करने वाली चाय, ये जिंदगी का अहम हिस्सा है, लेकिन इससे सीने में जलन और एसिडिटी की शिकायत होती है. 

चाय में मौजूद टैनिन हैं सेहत के दुश्मन
चाय की पत्तियों में टैनिन पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इसके कारण आयरन का एब्जॉर्ब्शन कम होने लगता है जिससे शरीर में कमजोरी आने लगती है. इसके अलावा जो लोग हद से ज्यादा चाय पीते हैं उनकी नींद की कमी, जी मिचलाने की शिकायत, सिरदर्द, टेंशन, एंग्जाइटी और गैस की परेशानी हो सकती है. आपको इन समस्याओं से बचने के उपाय पता होने चाहिए.

चाय पीने से 20 मिनट पहले कर लें ये काम
चाय में मैजूद कैफीन और टैनिन सेहत के लिए अच्छी नहीं होते. कई लोग खाली पेट चाय पीने की गलती करते हैं जिससे पेट में एसिड बढ़ता है और बॉडी का पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है. यही वजह है कि इससे इनडाइजेशन समेत कई परेशानियों को दवात मिलती है.  इससे बचने के लिए आपके 20 मिनट पहले एक खास काम करना होगा.

चाय पीने से पहले आप भिगोए हुए नट्स या आधा सेब खा लें. इन चीजों का पीएच पीएच अल्कलाइन होता है जिससे पेट के एसिड सामान्य रह पाते हैं. अगर आप इस तरीके को अपनाएंगे तो सीने में जलन, कब्ज, गैस और कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इन चीजों को भिगोकर खाएं
ब्राजील नट्स
बादाम
अखरोट
किशमिश
पिस्ता

किशमिश और ब्राजील नट्स खाने से क्या होगा?
किशमिश को भिगाने से पेट में एसिड का लेवल कम हो जाता है, साथ ही ये शरीर को आयरन और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स देता है जिससे टैनिन का असर कम हो जाता है. वहीं ब्राजील नट्स में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर को सही पोषण मिलता है.

भिगोए हुए बादाम और अखरोट खाने से क्या होगा? 
अगर आप बादाम और अखरोट को रात में भिगो लेंगे और सुबह उठकर खाएंगे तो इससे हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, दिल की बीमारियां और ज्यादा भूख लगने की शिकायत नहीं होगी. इनमें मौजूद अमेगा-3 फैटी एसिड से दिमाग भी तेज होता है.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news