Weight Loss: फैट बढ़ने की वजह से शरीर हो गया थुलथुला? इस मसाले की चाय से हो जाएंगे स्लिम
Advertisement

Weight Loss: फैट बढ़ने की वजह से शरीर हो गया थुलथुला? इस मसाले की चाय से हो जाएंगे स्लिम

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए आप रोज जद्दोजहद करते होंगे, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी बेली फैट कम होने का नाम नहीं लेता, ऐसे में आप एक खास तरह की चाय पी सकते हैं.

Weight Loss: फैट बढ़ने की वजह से शरीर हो गया थुलथुला? इस मसाले की चाय से हो जाएंगे स्लिम

Ginger Tea For Weight Loss: मौजूदा वक्त में वजन का बढ़ना एक कॉमन प्रॉब्लम बन चुकी है, अगर किसी के पेट और कमर की चर्बी एक बार निकल जाए, तो इसे कम करने में पसीने छूट जाते हैं. अब हर किसी के लिए ये मुमकिन नहीं होता है कि वो दफ्तर के बाद वक्त निकालकर जिम में घंटो पसीना बहाए. ऐसें में उनके पास हेल्दी डाइट का ही ऑप्शन बचता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अगर हम एक अदरक की चाय पिएंगे तो वेट लूज करना आसान हो जाएगा.

अदरक की चाय कैसे करें तैयार?
डाइटीशियन आयुषी के मुताबिक बेली फैट को पिघलाने में अदरक की चाय काफी कारगर साबित हो सकती है. आइए सबसे पहले जानते हैं कि आप ये हर्बल टी अपने किचन में किस तरह तैयार कर सकते हैं. 

सामग्री
पानी - आधा कप
दूध-  आधा कप
चाय पत्ती - एक चम्मच
अरदक या अदरक का पाउडर - एक चम्मच
छोटी इलायची - आधा चम्मच
लौंग या लौंग का पाउडर - आधा चम्मच

चाय बनाने का तरीका
सबसे पहले एक सॉसपैन में पानी उबालें और इसमें दूध, चायपत्ती, छोटी इलायची मिक्स करें. थोड़ी देर बार इसमें अरदक या अदरक का पाउडर मिलाएं. अगर इसे हल्की आंच पर तकरीबन 15 मिनट तक पकाएं. अब गैस का फ्लेम बंद कर दें और छन्नी की मदद से चाय छान लें और कप में सर्व करें.

अदरक की चाय से कैसे कम होता है वजन?
जो लोग रोजाना एक कप अरदक की चाय पीते हैं उनका डाइजेशन दुरुस्त रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है, ये दोनों चीजें वजन कम करने के लिए जरूरी हैं. अदरक में  आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड, फाइबर और सोडियम पाया जाता है जो हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद है. इस बात का ख्याल रहे कि अदरक की चाय में चीनी न मिलाएं वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news