Covid Subvariant JN.1 से बचने के लिए अपनी Immunity को कैसे करें बूस्ट? ये 5 तरीके आएंगे काम
Advertisement

Covid Subvariant JN.1 से बचने के लिए अपनी Immunity को कैसे करें बूस्ट? ये 5 तरीके आएंगे काम

Tips to Enhance Immunity: कोरोना वायरस एक बार भी अपना पैर पसार रहा है, ऐसे में हमें वक्त रहते संभल जाना चाहिए. हमें अपनी रोजाना की जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव लाने होंगे.

Covid Subvariant JN.1 से बचने के लिए अपनी Immunity को कैसे करें बूस्ट? ये 5 तरीके आएंगे काम

How To Boost Immunity Against Covid Subvariant JN.1: कोरोना वायरस महामारी के नए वेरिएंट जेएन.1 ने साल के आखिर में खौफ पैदा कर दिया है. इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जो हर किसी के लिए चिंता का विषय है. भले ही भारत में इसकी शुरुआत केरल से हुई थी, लेकिन अब ये देश के छोटे-बड़े शहर में फैलता जा रहा है. ये बीमारी किस पर हमला करेगी, ये कहना जरा मुश्किल है, लेकिन कुछ आसान तरीके को अपनाकर हम अपनी बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कि हमें क्या-क्या करना होगा.

इम्यूनिटी कैसे करें बूस्ट

1. हेल्दी डाइट लें
अच्छी सेहत के लिए पहली शर्त ये है कि हम अपने डाइट को हेल्दी रखें वरना कई तरह की समस्या हो सकती है. खाने में बीटा केरोटिन,  विटामिन सी समेत कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाने होंगे. रोजाना संतरा, मौसम्बी, नींबू जैसी चीजों का सेवन करें, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

2. एक्सरसाइज करें
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए डेली एक्सरसाइज भी काफी जरूरी है. बेहतर है कि आप रोजाना एक घंटा जिम में पसीना बहाएं, ये मुमकिन न हो, तो ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करें. इसके अलावा सीढ़ियां चढ़ें और भारी सामान उठाएं. ऐसा करने से आपकी फिजिकल एक्टिविटीज में कमी नहीं आएगी.

3. हाइड्रेट रहें
हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना है, ये न सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखता है, बल्कि बॉडी से खतरनाक टॉक्सिंस निकालने में मदद करता है. अगर आप रोजाना 7 से 8 ग्लास पानी या इतनी ही मात्रा में हेल्दी फ्लूइड पिएंगे तो इम्यूनिटी बूस्ट होगी, जिससे बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.

4. भरपूर नींद लें
अच्छी सेहत और बीमारी मुक्त रहने के लिए हमें भरपूर नींद लेनी जरूरी है. ज्यादातर एक्सपर्ट एक हेल्दी एडल्ट को रोजाना 7 से 8 घंटे तक सोने की सलाह देते हैं. कम नींद लेने से इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ सकता है.

5. स्ट्रेस कम करें
कोरोना जैसे बीमारी का डर होना लाजमी है, लेकिन अपनी लाइफ में बेवजह टेंशन और स्ट्रेस लेने से बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. आप ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें, इसके लिए मेडिटेशन का सहारा लिया जा सकता है.

Trending news