Olive Oil खाकर घटाना चाह रहे हैं Cholesterol? तो जान लें इस तेल में मिलावट को पहचानने की ट्रिक्स
Advertisement
trendingNow11734039

Olive Oil खाकर घटाना चाह रहे हैं Cholesterol? तो जान लें इस तेल में मिलावट को पहचानने की ट्रिक्स

Olive Oil Benefits: जैतून के तेल के फायदों के बारे में हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन कई बार हम इसे खरीदते वक्त गलती कर देते हैं और मिलावटी तेल घर ले आते हैं. आखिर इससे कैसे बचा जाए.

Olive Oil खाकर घटाना चाह रहे हैं Cholesterol? तो जान लें इस तेल में मिलावट को पहचानने की ट्रिक्स

Cholesterol Lowering Oil: बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से हमारे शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे में फैट कम करने के लिए अक्सर ऑलिव ऑयल (Olive Oil) के सेवन की सलाह दी जाती है. भारत में जैतून के तेल की पैदावार काफी कम होती है, ये ज्यादातर मिडिल ईस्ट और मेडिटेरियन कंट्रीज से आयात किया जाता है, इसके कारण ये आम कुकिंग ऑयल के मुकाबले थोड़ा महंगा मिलता है. ऐसे में इस तेल को कम दाम पर बेचने के लिए धड़ल्ले से मिलावट की जाती है. इसलिए इसे खरीदने से पहले असली-नकली को पहचानने का तरीका आपको पता होना चाहिए.

कैसे करें असली-नकली की पहचान?

1. रंग से पहचाने सही तेल

जब भी बाजार से ऑलिव ऑयल (Olive Oil) खरीदें तो सबसे पहले इसके रंग पर नजर डालें, जैतून के तेल का का रंग लाइट होता है. अगर ज्यादा पीला, गाढ़ा या सफेद हो तो इसे बिलकुल न खरीदें क्योंकि इसमें मिलावट की गई है.

2. पैकिंग पर नजर डालें

ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को काफी आकर्षक तरीके से पैक किया जाता है जिससे इसकी ब्रैड वैल्यू बेहतर नजर आए, लेकिन या रखें कि 'हर चमकने वाली चीज सोना नहीं होती' इसलिए सही चीज की परख जरूरी है. जैतून का तेल अगर शीशे या प्लास्टिक की डार्क बोलत में मिले इसे तभी खरीदें क्योंकि अगर इसे ट्रांसपेरेंट पैकिंग में रखा जाए तो तेल खराब हो सकता हैं

कौन सा ऑलिव ऑयल है फायदेमंद?

बाजार में कई तरह के जैतून के तेल (Olive Oil) मौजूद हैं, लेकिन अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो एक्स्ट्रा लाइट और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल ही खरीदें. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता जो सेहत के लिए फायदेमंद है. इस बात का ध्यान रखें कि पोमेस ग्रेड ऑलिव ऑयल भी मार्केट में मिलता है जो इतना हेल्दी नहीं होता.

इस बात का भी रखें ख्याल

ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को कभी भी ज्यादा मात्रा में नहीं खरीदें क्योंकि ये तेल जितनी बार रोशनी और एयर के कॉन्टेक्ट में आता है इसकी क्वालटी खराब होने लगती है. इसलिए जैतून के तेल को उतना ही खरीदे जितनी जरूरत है, क्योंकि लंबे वक्त तक स्टोर करना समझदारी नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news