Teeth Cavity: मीठा खाया है तो कैविटी से क्या डरना, इन उपायों से दूर हो जाएगी दांतों की सड़न
Advertisement
trendingNow11357606

Teeth Cavity: मीठा खाया है तो कैविटी से क्या डरना, इन उपायों से दूर हो जाएगी दांतों की सड़न

Cavities Home Remedies: दांतों की परेशानी कई लोगों को होती है. कोई दांतों के दर्द से तो कोई उनमें होने वाली सड़न से परेशान रहता है. कई बार दांतों में सड़न की वजह से वे खोखले हो जाते हैं और काले पड़ जाते हैं, इसे ही कैविटी कहते हैं. दांतों की कैविटी बड़ी परेशानी है  दांतों में अगर एक बार कैविटी हो जाए तो उसे ठीक कर पाना बेहद मुश्किल है. 

 

कैविटी

Tooth Cavity Remedies: अगर दांत ठीक न हों तो पूरा शरीर इसकी वजह से परेशान रहता है. दांतों में दर्द और कैविटी की परेशानी होने पर हम ठीक से कुछ खा भी नहीं पाते  हैं. दांतों के सड़ने की वजह से दर्द की परेशानी तो होती ही है साथ ही मसूड़े भी खराब होकर फूलने लगते हैं. अगर ये परेशानी बढ़ जाए तो दांत निकालने की नौबत तक आ सकती है. हम आपको आज बताने वाले हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप दांतों को कैविटी से दूर रख सकते हैं. 

कैसे रोकें कैविटी

दांतों का दर्द सह पाना बहुत मुश्किल होता है. कैविटी दांतों को पूरी तरह से खोखला और कमजोर बना देती है, जिसकी वजह से दर्द की परेशानी होने लगती है. दांतों की सड़न को अगर समय से पहले ही रोक लिया जाए तो दांतों में दर्द और कैविटी की परेशानी आसानी से दूर हो जाएगी, नहीं तो दांत निकालने तक की नौबत आ सकती है.  कैविटी को दूर करने के लिए हम कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

टूथ पाउडर

दांतों को हेल्दी रखने के लिए हम घर पर बना हर्बल टूथ पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे दांतों का सड़ना भी बंद हो जाता है और बदबू, पायरिया जैसी परेशानियों से भी  छुटकारा मिलता है. दांतों के लिए पाउडर बनाने के लिए लौंग, नीम की सूखी पत्तियां, मुलेठी और दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. पाउडर बनाने के लिए इन सब चीजों को बारीक पीस लें और मिलाकर रोज टूथ पेस्ट के तौर पर इस्तेमाल करें.

नारियल तेल

नारियल के तेल से भी दांतों की सड़न दूर कर सकते हैं. नारियल तेल को मुंह में डालकर कुल्ला किया जा सकता है. इससे दांतों में ऑइल पुलिंग हो जाती है और सड़न दूर हो जाती है.

टूथपेस्ट में लौंग और दालचीनी

अपने साधारण टूथपेस्ट में अगर दालचीनी या लौंग मिलाकर रोज दांतों को साफ किया जाए तो दांतों की कैविटी दूर हो जाती है. लौंग का तेल और दालचीनी दांतों की सेहत के लिए वरदान हैं.

पहले से करें देखभाल

कैविटी को अगर सही वक्त पर नहीं रोका गया तो ठीक करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए हम पहले से ये तरीके अपनाकर हमारे दांतों की सेहत का ख्याल रख सकते हैं. दांतों को रोजाना अच्छे तरीके से साफ करें, दांतों में फंसा हुआ खाना भी कैविटी का कारण बनता है. 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news