Back Fat: हल्दी की मदद से कैसे कम होगी पीठ की चर्बी? इस तरह करना होगा सेवन
Advertisement

Back Fat: हल्दी की मदद से कैसे कम होगी पीठ की चर्बी? इस तरह करना होगा सेवन

Back Fat Solution: कमर और पीठ में बढ़ती हुई चर्बी बॉडी शेप को पूरी तरह बिगाड़ देती है, ऐसे में हम आपको एक घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसके जरिए इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है.

Back Fat: हल्दी की मदद से कैसे कम होगी पीठ की चर्बी? इस तरह करना होगा सेवन

How Turmeric Tea Can Help In Burning Back Fat​: हमारे मुल्क में हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है. इसके गुणों के कारण इसे सुपरफूड की केटेगरी में भी रखा गया है. हल्दी को खाना पकाने, कॉस्मेटिक और दवाओं में प्रयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग कमर की चर्बी घटाने के लिए भी किया जा सकता है.

हल्दी में मौजूद हैं कई न्यूट्रिएंट्स

हल्दी में पोटेशियम (Potassium), ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega-3 Fatty Acid), प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), फाइबर (Fiber) होता है. पर क्या आप ये जानते हैं कि हल्दी न सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है बल्कि वजन घटाने में भी काफी असरदार है. रोज एक कप हल्दी की चाय (Turmeric Tea) आपका वजन जादुई तरीके से कम कर सकती है. 

हल्दी की चाय कैसे बनाएं?

एक पतीले में थोड़ा पानी लें. इसमें अदरक और हल्दी पाउडर थोड़ी मात्रा में डालें. अब इसमें उबाल आने दें. उबाल आने पर गैस तुरंत बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें. कप में छानकर निकाल लें और चाय को सर्व करें.

fallback

हल्दी की चाय के 4 फायदे जरूर जान लें

1. शरीर में किसी भी तरह का इन्फेक्शन हो, ये चाय उसे दूर करने में सहायक है.
2. इस चाय से मेटाबोलिक सिंड्रोम रुकता है. इस सिंड्रोम को मोटापे से संबंधित माना जाता है. मेटाबोलिक बदलावों के कारण ही पेट के आसपास चर्बी बढ़ती है.
3. हल्दी की चाय कोलेस्ट्रोल के रिस्क को कम करती है. साथ ही शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.
4. इससे पाचन अच्छा रहता है. पाचन अच्छा होने से गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं नही होतीं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news