अगर आप भी घटाना चाहते हैं वजन, तो रोजाना खाएं ये एक चीज; तुरंत होगा फायदा

Lose Weight Tips: अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो हम आपको इसका एक बेहतरीन नुस्खा बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको कोई खास खर्चा नहीं करना होगा. ये चीज आसानी से आपकी किचिन में मिल जाएगी.

अगर आप भी घटाना चाहते हैं वजन, तो रोजाना खाएं ये एक चीज; तुरंत होगा फायदा
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. Lose Weight Tips: किचन में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई लोग करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं. इसकी खुशबू और स्वाद से व्यंजन में और ज्यादा जान आ जाती है. करी पत्ते का इस्तेमाल साउथ इंडियन फूड में काफी ज्यादा किया जाता है. इसके अलावा आज कल तो हर कोई इसका इस्तेमाल करने लगा है. करी पत्ते को एक सुपरफूड माना जाता है. 

क्या आप जानते हैं कि करी पत्ता केवल आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि ये सेहत के लिए काफी लाभदायक है. ये कई व्यंजनों के स्वाद और कई बीमारियों से छुटाकारा पाने के लिए जाना जाता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व होते हैं. एक स्टडी के मुताबिक करी पत्ता शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ता है. इसके अलावा ये हृदय संबंधी रोगों में भी फायदेमंद है.

ये भी पढे़ं: Moon Milk: अगर आपको भी नहीं आती रात में नींद, तो करिए इस चमत्कारी दूध का सेवन; मिलेगा फायदा

कई तरह के औषधीय गुणों से है परिपूर्ण

करी पत्ते में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. इसका सेवन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और ये एनीमिया को दूर करने में भी कारगर है. इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है. इसके अलावा करी पत्ता वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

Curry Leaves

वजन घटाने में करता है मदद

आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है. इससे निपटने के लिए भी करी पत्ता आपकी मदद कर सकता है. अगर करी पत्तों को खाली पेट खाया जाए तो ये शरीर से अधिक फैट से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. खाली पेट नियमित रूप से करी पत्ते को चबाने या खाने से न केवल शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकलते बल्कि कैलोरी भी बर्न होती है.

ये भी पढे़ं: Green Tea: एक दिन में इतने कप ही पीनी चाहिए ग्रीन टी, वर्ना होगा नुकसान; जानिए पीने का सही समय और तरीका

ऐसे किया जाता है इस्तेमाल

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो करी पत्तों को इस्तेमाल करने के तरीकों को जान लीजिए. आप रोजाना के खाने में करी पत्तों का प्रयोग शुरू कीजिए. करी पत्तों को खाली पेट चबाना भी लाभदायक होता है. इसके अलावा आप इसे पानी में उबालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करना काफी फायदेमंद होता है.

ऐसे उबाल कर ऐसे बनाएं सेहतमंद काढ़ा

करी पत्ता पानी में उबालकर उसका पानी लगभग 10-20 करी पत्ते लेकर इन्हें पानी में उबाल लें. कुछ मिनटों के बाद, पत्तियों को हटाने के लिए पानी को छान लें. इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं. इस काढ़े को सबसे पहले सुबह खाली पेट पिएं. रोजाना ये काढ़ा पीने से आपको जल्दी ही इसका फायदा देखने को मिलेगा.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.