Immunity Booster Fruits: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से कोसों दूर रहेंगे आप, इन 5 Fruits से बूस्ट करें इम्यूनिटी
Advertisement
trendingNow11573491

Immunity Booster Fruits: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से कोसों दूर रहेंगे आप, इन 5 Fruits से बूस्ट करें इम्यूनिटी

Immunity Booster Fruits: आज के दिनों में तापमान में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में कई सारे लोग वायरल बुखार, सामान्य सर्दी, इन्फ्लूएंजा, पेट के फ्लू और एलर्जी जैसी कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

Immunity Booster Fruits: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से कोसों दूर रहेंगे आप, इन 5 Fruits से बूस्ट करें इम्यूनिटी

Fruits to boost immunity: सर्दी खत्म होने के साथ ही वसंत ऋतु की शुरुआत होती है, जिसके चलते तापमान में बहुत उतार-चढ़ाव होता है. ऐसे में लोग वायरल बुखार, सामान्य सर्दी, इन्फ्लूएंजा, पेट के फ्लू और एलर्जी जैसी कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. ये कमजोर इम्यूनिटी के कारण होता है. इसलिए, अपनी इम्यूनिटी का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. अपनी शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करना जरूरी है. यदि आप सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमणों से बचाव के तरीके खोज रहे हैं, तो आपको आपकी डाइट में ये 5 इम्यूनिटी बूस्टर फ्रूट शामिल करने होंगे. एक हेल्दी डाइट का पालन करने का प्लस पॉइंट यह है कि आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा.

चेरी
चेरी एनर्जी को बूस्ट, नींद की गुणवत्ता में सुधार और हमारे दिमाग को आराम देने में मदद करती है. इसके अलावा, ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं और खून में यूरिक एसिड को कम करते हैं.

स्ट्रॉबेरी
वसंत के मौसम के लिए स्ट्रॉबेरी सबसे अच्छा फल है. ये एंटीऑक्सिडेंट में काफी ज्यादा रिच होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करते हैं.

ब्लैकबेरी
ब्लैकबेरी का कैलोरी काउंट कम होता है और ये फाइबर, विटामिन से भरपूर होती है. ब्लैकबेरी से दिमाग की सेहत अच्छी होती है. इसके अलावा, शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज करने और डायबिटीज के लक्षणों को नियंत्रित करने में ब्लैकबेरी प्रभावी हैं.

संतरे
संतरा सेल्स को डैमेज से बचाने, आयरन को अब्जॉर्ब करने में शरीर की मदद करने और एनीमिया से लड़ने के लिए एक आइडल फ्रूट है. संतरे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं.

पपीता
पपीता एक हेल्दी फ्रूट है जो आईबीएस या पाचन संबंधी समस्याओं जैसी स्थितियों के लिए बहुत प्रभावी है. पपीता वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news