Increase stamina: दिनभर काम करने के बाद भी कम नहीं होगा एनर्जी लेवल, स्टैमिना बूस्ट करने के लिए करें ये 5 काम
Advertisement
trendingNow11533872

Increase stamina: दिनभर काम करने के बाद भी कम नहीं होगा एनर्जी लेवल, स्टैमिना बूस्ट करने के लिए करें ये 5 काम

Increase stamina: हाई स्टैमिना होने से आप कम एनर्जी का उपयोग करते हुए अपने रोजमर्रा के कामों को आसानी से कर सकते हैं. स्टैमिना मजूबत करने के लिए आपको रोजाना वर्कआउट और सही खानपान की जरूरत होती है. 

Increase stamina: दिनभर काम करने के बाद भी कम नहीं होगा एनर्जी लेवल, स्टैमिना बूस्ट करने के लिए करें ये 5 काम

Increase stamina: स्टैमिना वह ताकत और एनर्जी है जो आपको लंबे समय तक शारीरिक या मानसिक रूप से एक्टिव बनाए रखता है. जब आप कोई काम कर रहे हों तो मजबूत स्टैमिना से आपको असुविधा या तनाव सहने में मदद मिलती है. यह थकान को भी कम करता है. हाई स्टैमिना होने से आप कम एनर्जी का उपयोग करते हुए अपने रोजमर्रा के कामों को आसानी से कर सकते हैं. स्टैमिना मजूबत करने के लिए आपको रोजाना वर्कआउट और सही खानपान की जरूरत होती है. आज हम 5 प्वाइंट्स में बताएंगे कि आप अपना स्टैमिना कैसे बढ़ा सकते हैं. 

प्रोटीन रिच डाइट
स्टैमिना बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. इससे आपको पूरे दिन तरोताजा महसूस होने के लिए एनर्जी मिलेगी साथ ही आपकी मसल्स भी स्टॉन्ग बनेंगी.

मेडिटेशन और योग
रोजाना मेडिटेशन और योग करने से भी स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है. भले ही आप 4-5 योगासन करें, लेकिन इने रोज करें. स्टैमिना बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे आसन नौकासन, बालासन, कोणासन और सेतुबंधासन हैं. इसके अलावा मेडिटेशन भी जरूरी है.

गाने सुनें
क्या आपको पता है गाने सुनने से भी स्टैमिना बढ़ता है? ये बात बिलकुल सही है. गाने सुनने से वर्कआउट का टाइम बढ़ जाता है और आप ज्यादा एक्सरसाइज कर पाते हैं. इससे आपका स्टैमिना और जल्दी बढ़ता है.

शराब से दूरी बना लें
शराब के सेवन से स्टैमिना पर गलत असर पड़ता है. इसके अलावा, ब्लड सर्कुलेशन और प्रोटीन के अवशेषण पर निगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है.

धूम्रपान छोड़ें
सिगरेट में निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड पाया जाता है जो शरीर के अंदर जाकर ब्लड वेसेल्स को ब्लॉक करता है. इससे दिल, मसल्स और शरीर के दूसरे अंगों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है. इसके अलावा, सिगरेट में टार मौजूद होती है, जो हमारे फेफड़ों में जाकर जम जाता है और फेफड़ों के कामों को प्रभावित करता है. अगर आप स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही धूम्रपान छोड़े.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news