कॉन्टेक्ट लेंस लगाना कितना खतरनाक? ये सावधानी बरतनी जरूरी, बिग बॉस 14 के इस कंटेस्टेंट की आंखें हुईं खराब
Advertisement
trendingNow12346203

कॉन्टेक्ट लेंस लगाना कितना खतरनाक? ये सावधानी बरतनी जरूरी, बिग बॉस 14 के इस कंटेस्टेंट की आंखें हुईं खराब

Jasmin Bhasin Eye Damage: जैस्मिन भसीन की आंखें डैमेज हो गयी है. ऐसा कॉन्टेक्ट लेंस यूज करने के कारण हुआ है. लेंस आंखों को खूबसूरत दिखाने का एक अच्छा तरीका हो सकते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी है.

कॉन्टेक्ट लेंस लगाना कितना खतरनाक? ये सावधानी बरतनी जरूरी, बिग बॉस 14 के इस कंटेस्टेंट की आंखें हुईं खराब

बिग बॉस 14 में नजर आईं टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन एक फोटो बहुत वायरल हो रही है, जिसमें उनके दोनों आंखों पर पट्टी बंधा हुआ है. ऐसा उनके साथ वास्तव में हुआ है. उन्होंने खुद बताया कि एक शो के दौरान जब उन्होंने लेंस लगाया तो उनके आंखों में तेज दर्द हुआ, और जब वह डॉक्टर के पास पहुंची तो उन्हें पता लगा कि उनके आंखों का कॉर्निया डैमेज हो गया है. यह घटना 17 जुलाई की है. हालांकि 2-3 दिन में रिकवरी की उम्मीद है.

आजकल, आंखों को स्टाइलिश और आकर्षक दिखाने के लिए कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. चाहे दूर का दिखना हो या पास का, हर समस्या का समाधान लेंस के रूप में मौजूद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन लेंसों के इस्तेमाल से आंखों को कई तरह का खतरा भी हो सकता है? यदि आप भी लेंस यूज करते हैं तो इस लेख आपके लिए है-

लेंस लगाने का खतरा

अगर लेंस को साफ-सफाई से नहीं रखा जाए या गलत तरीके से पहना जाए, तो आंखों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इससे बैक्टीरिया, वायरस या फंगस के कारण आंखों में सूजन, जलन, लालिमा, खुजली, दर्द और यहां तक कि दृष्टि हानि भी हो सकती है.

कुछ लोगों को लेंस पहनने से आंखों में सूखापन और जलन की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लेंस आंखों की प्राकृतिक नमी को सोख लेते हैं.

कुछ लोगों को लेंस के मटेरियल से एलर्जी हो सकती है, जिससे आंखों में लालिमा, खुजली और जलन हो सकती है.

यह एक गंभीर स्थिति है जिसमें कॉर्निया में घाव हो जाता है. यह संक्रमण के कारण हो सकता है, खासकर अगर लेंस को साफ-सफाई से नहीं रखा जाए.

कॉन्टेक्ट लेंस पहनते समय ध्यान रखें ये बातें
डॉक्टर का सलाह लें

लेंस पहनने से पहले किसी नेत्र विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. डॉक्टर आपकी आंखों की जांच करेंगे और आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन सा लेंस सबसे अच्छा है.

सही तरीका अपनाएं

लेंस पहनने, उतारने और साफ करने का सही तरीका सीखें. हर बार लेंस पहनने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं.

लेंस को साफ रखें

लेंस को हर दिन साफ करें और उन्हें उनके केस में ही रखें. लेंस को साफ करने के लिए केवल उसी सोल्यूशन का इस्तेमाल करें जो आपके डॉक्टर ने बताया हो.

सोते समय लेंस न पहनें

रात को सोते समय लेंस न पहनें. ऐसा करने से आंखों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

समय सीमा का पालन करें

लेंस को उतनी ही देर तक पहने जितनी देर डॉक्टर ने बताई हो. लेंस को ज्यादा देर तक पहनने से आंखों को नुकसान हो सकता है.

असहजता होने पर उतार दें

अगर आपको लेंस पहनते समय कोई भी असहजता महसूस हो, जैसे जलन, खुजली या दर्द, तो तुरंत लेंस उतार दें और डॉक्टर से संपर्क करें.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news