Cough Remedies: सर्दियों में खांसते-खांसते हो चुके हैं परेशान? आज ही आजमा लें ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिल जाएगी तकलीफ से राहत
Advertisement

Cough Remedies: सर्दियों में खांसते-खांसते हो चुके हैं परेशान? आज ही आजमा लें ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिल जाएगी तकलीफ से राहत

Cough Home Remedies: सर्दी अपने पीक पर होने की वजह से आजकल हर कोई खांसी की समस्या से परेशान दिख रहा है. अगर आप भी इस तरह की परेशानी झेल रहे हैं तो आज हम आपको इससे निजात पाने के लिए 5 आसान घरेलू उपाय बताते हैं. 

Cough Remedies: सर्दियों में खांसते-खांसते हो चुके हैं परेशान? आज ही आजमा लें ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिल जाएगी तकलीफ से राहत

Khansi Door Karne ke Upay: सर्दियों का मौसम इन दिनों अपने चरम पर है. जिसके चलते काफी सारे लोगों को खांसी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. खांसी होने से सिरदर्द और छाती व गले में पेन की बढ़ जाती है. ऐसे में न दिन को चैन मिल पाता है और न रात को अच्छी नींद आती है. अगर आपको भी खांसी (Cough) ने परेशान कर रखा है तो आज हम आपको रसोई में मौजूद 5 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन करके आपको खांसी से निजात मिल सकती है. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं. 

खांसी के घरेलू उपाय (Cough Home Remedies) 

सुबह-शाम लें भाप  

अक्सर गले के तंतु में खराश होने पर खांसी (Khansi Door Karne ke Upay) बन जाती है. ऐसा होने पर सुबह-शाम नियमित रूप से भाप लेनी चाहिए. 2-3 दिनों तक यह उपाय करने से खांसी में काफी आराम मिल जाता है. भाप का असर बढ़ाने के लिए आप उसमें विक्स भी मिला सकते हैं. इससे ज्यादा फायदा होता है. 

अदरक का इस्तेमाल फायदेमंद 

अदरक को रोग प्रतिरोधक माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को बैक्टीरिया-वायरस से लड़ने की शक्ति मिलती है. इसके इस्तेमाल के लिए आप अदरक को कूटकर उसे पानी में मिला लें. इसके बाद उस पानी को उबालकर पी लें. आप चाय में अदरक डालकर भी पी सकते हैं. ऐसा करने से खांसी (Cough Home Remedies) से काफी राहत मिलती है. 

हल्दी से मिल जाती है जल्द राहत

हल्दी (Turmeric) में कई सारे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. खांसी होने की स्थिति में आप एक चम्मच हल्दी लेकर उसमें एक चुटकी काली मिर्च मिला लें. इसके बाद उन दोनों को संतरे के रस में मिलाकर ड्रिंक बना लें. इस घोल को पीने से खांसी धीरे-धीरे ठीक होने लगती है. 

गुनगुने नमकीन पानी से कर लें गरारा

जब खांसी (Khansi Door Karne ke Upay) ज्यादा परेशान करने लगे तो एक गिलास पानी गर्म करके उसमें 1 चम्मच नमक मिला लें. इसके पानी को गुनगुना करके उससे गरारा करें. इस ट्रिक से गले की खराश दूर हो जाती है, जिससे खांसी में काफी राहत मिलती है. साथ ही छाती में दर्द भी खत्म हो जाता है. 

लहसुन खाने से खांसी में फायदा

लहसुन (Garlic) की तासीर गरम होती है. खांसी-जुकाम, बुखार या कोई भी वायरल अटैक होने पर आप लहसुन का उपाय करके आराम पा सकते हैं. आप चाहें तो लहसुन को कच्चा भी खा सकते हैं या फिर उसे भूनकर भी सेवन कर सकते हैं. लहसुन में मौजूद एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी दूर करने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news