Lohri 2023: लोहड़ी के मौके पर बनाएं आटे की पिन्नी, यह है बनाने की आसान विधि
Advertisement
trendingNow11525827

Lohri 2023: लोहड़ी के मौके पर बनाएं आटे की पिन्नी, यह है बनाने की आसान विधि

Aate Ki Pinni: लोहड़ी पंजाबी लोगों का त्योहार है लेकिन अब इसे उत्तर भारत समेत कई जगह बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसे में आप महेमानों और घर के लोगों के लिए आटे की पिन्नी बना सकते हैं. 

Lohri 2023: लोहड़ी के मौके पर बनाएं आटे की पिन्नी, यह है बनाने की आसान विधि

Aate Ki Pinni Recipe: आटे की पिन्नी का स्वाद को सभी ने लिया होगा. यह ज्यादातर त्योहार के मोके पर ही बनती है. वहीं कुछ ही दिनों में लोहड़ी का त्योहार आने वाला है ऐसे में आप आटे की पिन्नी बनाकर सभी के खिला सकते हैं. वैसे तो लोहड़ी पंजाबी लोगों का त्योहार है लेकिन अब इसे उत्तर भारत समेत कई जगह बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं इस बार यह त्योहार 13 जनवरी को मनाया जाएगा.ऐसे में आप मेहमानों और घर के लोगों के लिए आटे की पिन्नी बना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप आटे की पिन्नी घर पर कैसे बना सकते हैं?
आटे की पिन्नी बनाने की सामग्री-
गेहूं का आटा एक कप, एक कप चीनी, एक कप घी, 10 काजू, बादाम 12, 12 पिस्ता, एक चम्मच इलायची पाउडर.
आटे की पिन्नी बनाने की विधि-
आटे की पिन्नी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें आटा डाल दें.अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें.जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें आटा डाल दें और उसे करछी की मदद से तब तक भूनें जब तक उसका कलर लाइट ब्राउन न हो जाए.वहीं इस दौरान आटे को लगातार चलाते रहना होगा वरना वह कड़ाही से चिपककर जल सकता है. अब आटे को एक प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें. जब आटा ठंडा हो जाए तो उसमें चीनी पाउडर मिला दें. इसके बाद इस मिश्रण में इलायची पाउडर, कटे हुए काजू, बादा और पिस्ता को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें.इसके बाद दोनों हथेलियों में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें और पिन्नी के मिश्रण को हथेलियों से दबाकर गोल-गोल लड्ड बना लें. इस तरह से तैयार है लोहड़ी के लिए स्वादिष्ट लड्डू. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

 

Trending news