Coffee: कॉफी लवर्स के लिए आई ऐसी खुशखबरी; जानकर कहेंगे- वाह! बेटे मौज कर दी
Advertisement
trendingNow11357740

Coffee: कॉफी लवर्स के लिए आई ऐसी खुशखबरी; जानकर कहेंगे- वाह! बेटे मौज कर दी

Research Study On Coffee: रोज कॉफी पीने को लेकर हुई एक रिसर्च में कॉफी लवर्स के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आई है. पूरी बात जानने के लिए ये लेख पढ़ें .

फाइल फोटो

Benifits Of Drinking Coffee: रोजाना कॉफी पीना कई लोगों के रूटीन का हिस्सा होता है. कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक है, ये बात तो आपने भी कई बार सुनी होगी पर अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च में कॉफी के रोजाना सेवन को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. आइए जानते हैं कि रिसर्च में क्या कुछ निकल कर सामने आया है.

कॉफी पीने से बढ़ती है उम्र
चीन के गुआंगझाऊ स्थित सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कॉफी पीने वालों, बिना चीनी के कॉफी पीने वालों और स्वीटनर डाल कर कॉफी पीने वालों के स्वास्थ्य व्यवहार पर रिसर्च किया है. इस रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग कम चीनी या फिर बिना शुगर की कॉफी पीते है उनकी उम्र बढ़ती है. इसी स्टडी में पता चला है कि कॉफी पीने से मौत का खतरा कम होता है और व्यक्ति की उम्र सात साल बढ़ जाती है. इंटरनल मेडिसिन में पब्लिश हुई रिपोर्ट में आर्टिफिशियल स्वीटनर डालकर कॉफी पीने पर लोगों की उम्र बढ़ती है या नहीं, इस बात का जिक्र नहीं हुआ है.

एक लाख से ऊपर लोगों पर रिसर्च

इस रिसर्च में 1,71,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था. ये लोग पूरी तरह से स्वस्थ थे. इन्हें किसी भी तरह की दिल की बीमारी या कैंसर नहीं था. रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग बिना चीनी की कॉफी पीते थे तो कॉफी नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में उनके मरने के चांसेस 16 से 21 प्रतिशत कम थे. इसके अलावा पाया गया है कि जो लोग दिन में लगभग 3 कप कॉफी चीनी के साथ पीते है उनकी मरने की संभावना कॉफी नहीं पीने वालों की तुलना में 29 से 31 फीसदी कम थी, पर ये ऐसे लोग थे जो कॉफी में सिर्फ एक चम्मच चीनी डालकर पीते थे.    

कॉफी पीना नहीं है खराब
इस स्टडी में लोगों द्वारा रोजाना अपनी कॉफी में डाली गई चीनी की औसत मात्रा किसी भी रेस्तरां के स्पेशल पेय पदार्थों की तुलना में कम पाई गई. इस रिसर्च के आधार पर कहा जा सकता है कि कॉफी पीना खराब नहीं है, पर ज्यादा कैलोरी की कॉफी पीने से हमेशा परहेज चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news