How to stop a dog attacking you: अगर कुत्ता अटैक करता है तो खुद को ऐसे रखें सेफ, कभी न करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow11345581

How to stop a dog attacking you: अगर कुत्ता अटैक करता है तो खुद को ऐसे रखें सेफ, कभी न करें ये गलतियां

How To Stop A Dog From Biting: अगर कभी आप पर कोई कुत्ता अटैक करता है तो आपको ऐसी सिचुयेशन में कैसे रियैक्ट करना चाहिए, आइए जानते हैं.

फाइल फोटो

Tips To Survive A Dog Attack: आज कल आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे है जिसमें पालतू कुत्ते लोगों को काट रहे हैं. जिस वजह से लोगों को अस्पताल तक ले जाने की नौबत आ जाती है. क्या आप ये बात जानते हैं कि पालतू जानवरों का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है और इस रजिस्ट्रेशन को टाइम-टाइम पर रिन्यू करवाना पड़ता है. अब बात करते हैं कि अगर कभी ऐसी स्थिती पैदा हो जाती है जिसमें आप पालतू कुत्ते के साथ फंस जाते हैं और वो आप पर अटैक करता है तो आप क्या करेंगे? ऐसी सिचुयेशन में आपको कैसे रिएक्ट करना चाहिए, आइए जानते हैं.

अगर पालतू कुत्ता काटने की कोशिश करे

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अगर कभी भी पालतू कुत्ता दौड़ाता हुआ आपको काटने आए तो उस समय दौड़कर भागें नहीं. बल्कि वहां रुककर उसपर चिल्लाएं और पास पड़ी ईट से मारें. ऐसा करने से ज्यादातर कुत्ते डर कर भाग जाते हैं. 

स्ट्रीट डॉग अगर पीछा करे

अगर आप बाइक पर हैं और कोई कुत्ता आपका पीछा करने लगे तो आप बाइक को तेजी से निकाल सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा कुत्ता कुछ देर के लिए आपको दौड़ा सकता है उसके बाद वो पीछा करना छोड़ देगा.

छोटे बच्चे को कुत्ता काटे तो क्या करना चाहिए

अगर आपके बच्चे को कुत्ते ने काट लिया है तो सबसे पहल घर जाएं और जहां कुत्ते ने काटा है वहां पानी से धोएं. ऐसा करने से सारे वायरस काफी हद तक धुल जाएंगे. उसके बाद वहां पर साबुन लगा कर धो लें और खून को कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए बाहर निकलने दें. फिर उस जगह को पोंछ लें और किसी डॉक्टर की तुरंत सलाह लें. अगर काटने के 10 दिन के अंदर कुत्ता मर जाता है तो इसका मतलब उसे रैबीज था. ये बात अपने डॉक्टर को जरूर बताएं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news