हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देता है हाई कोलेस्ट्रॉल, आज से ही खाना शुरू करें ये 4 चीजें
Advertisement

हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देता है हाई कोलेस्ट्रॉल, आज से ही खाना शुरू करें ये 4 चीजें

अगर आप अपने या किसी परिवार वाले के बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को लेकर परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें.

हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देता है हाई कोलेस्ट्रॉल, आज से ही खाना शुरू करें ये 4 चीजें

इस भागती-दौड़ती जिंदगी में हर कोई किसी न किसी बीमारी से जूंझ रहा है, फिर वो चाहे छोटा हो या बड़ा. बीमारी उम्र देखकर नहीं आती है. हार्ट अटैक से होने वाली मौत, छोटे बच्चों में डाइबिटीज और बीपी लो होना आम हो गया है. इसी तरह आम हो गया है लोगों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल, जिसे कम करने के लिए सभी तरह-तरह की दवाइयां खा रहे है.

अगर आप भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान है तो आज हम आपको इस लेख में कुछ फूड्स के बारे में बताने वाले है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नॉर्मल कर सकती हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं ये फूड्स.

ओट्स
कोलेस्ट्रॉल कम करने का पहले स्टेप है की आप अपनी डाइट में एक कटोरी ओट्स को शामिल करें। आप चाहें तो इसमें थोड़े केले और स्ट्रॉबेरी भी मिक्स कर सकती हैं. अगर आपका खाना तो आ ठंडा ओट्स भी खा सकती हैं.

नट्स
नट्स अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं इसलिए जो कोलेस्ट्रॉल के बढे हुए लेवल को कम करने में मदद करते हैं. बादाम, पिस्ता और काजू जैसे नट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ दिल के लिए भी अच्छा होता है.

सोया
सोयाबीन, सोया मिल्क और टोफू कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. एक हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार रोज एक हफ्ते तक कम से कम 25 ग्राम सोया प्रोटीन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. इसलिए सोया प्रोटीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

मसूर दाल
मसूर की दाल हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी मात्रा 7.8 ग्राम होती है. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में असरदार होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news