हमारी वो 3 आदतें जो हेल्दी दिखती हैं, लेकिन हैं नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट ने खोला राज़
Advertisement
trendingNow12421599

हमारी वो 3 आदतें जो हेल्दी दिखती हैं, लेकिन हैं नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट ने खोला राज़

Health Tips: हेल्दी लाइफ को लेकर हमारे दिमाग में अक्सर ऐसी तस्वीर आने लगती है जो सेहतमंत तो महसूस होती है, लेकिन असल में मामला इसका उल्टा हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि एक्सपर्ट की सलाह पर गौर करें. 

हमारी वो 3 आदतें जो हेल्दी दिखती हैं, लेकिन हैं नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट ने खोला राज़

Habits You Think Are Healthy but Are Not: हम खुद को हेल्दी रखने के लिए कई तरह की कोशिशें करते हैं. इसमें बैलेंस्ड डाइट खाना, मॉर्निंग एक्सरसाइज करना और वजन घटाना शामिल है. जाहिर सी बात है कि इससे हमारे ओवरऑल हेल्थ को फायदा होता है. हालांकि कुछ लोग ऐसी अनहेल्दी हैबिट्स को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लेते हैं जो दिखने में तो सेहतमंद नजरआती हैं, लेकिन असल में ये हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

वो आदतें जो अनहेल्दी हैं

मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट लवलीन कौर (Nutritionist Lavleen Kaur) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि 3 आदतें हमें बदल देनी चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिहाज से अच्छी नहीं हैं. 

1️. मॉर्निंग वर्कआउट के लिए नींद से समझौता करना (Skipping sleep for morning workouts)

अगर आपको लगता है कि मुझे नींद आय या न आय, हमें तो सुबह वर्कआउट के लिए जाना ही है, लेकिन जब तक आपकी नींद पूरी न हो, एक्सरसाइज के लिए बिलकुल भी नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे इंजरी और मसल ब्रेकडाउन हो सकता है. बेहतर है कि आप आराम को तरजीह दें

2️. हद से ज्यादा प्रोटीन का इनटेक (Overloading on protein)

आप मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए हद से ज्यादा प्रोटीन खाते हैं तो ये आपके गट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है. जब तक आपकी आंतों की सेहत अच्छी नहीं होती तब तक प्रोटीन सही तरीके से अब्जॉर्ब नहीं होता है. इसलिए बेहतर है कि पहले अपनी डाइजेशन को सही करें.

 

3. हेल्थ को लेकर गर्व महसूस करना (Being overly proud of Your Health)

जब आपको इस बात को लेकर गर्व महसूस होने लगता है कि आप हेल्दी खा रहे हैं और सेहतमंद जिंदगी जी रहे हैं, ऐसे में दूसरो को हेल्थ एडवाइज देने लगते हैं तो ये अच्छी बात नहीं है. आपको ओवर प्राइड नहीं करना चाहिए.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Lavleen Kaur (@dt.lavleen)

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

TAGS

Trending news