Loss Of Appetite: भूख न लगना इन 5 गंभीर समस्याओं का हो सकता है संकेत, इग्नोर करना पड़ेगा महंगा!
Advertisement
trendingNow12006646

Loss Of Appetite: भूख न लगना इन 5 गंभीर समस्याओं का हो सकता है संकेत, इग्नोर करना पड़ेगा महंगा!

यदि आपने बिना किसी कारण के काफी समय से अपनी भूख खो दी है, तो यह चिंता का विषय है. यदि यह लंबे समय तक रहता है, तो खाने में आपकी रुचि कम होने के पीछे कुछ अंतर्निहित कारण हो सकते हैं.

Loss Of Appetite: भूख न लगना इन 5 गंभीर समस्याओं का हो सकता है संकेत, इग्नोर करना पड़ेगा महंगा!

अच्छी भूख को अच्छे स्वास्थ्य का संकेत माना जाता है. इसलिए, जब आपका कई दिनों तक खाने का मन नहीं होता है, तो चिंता होना स्वाभाविक है. भूख में कमी आपकी गतिविधि के स्तर में वृद्धि या कमी या आपके जीवन में किसी महत्वपूर्ण घटना या बीमारी के कारण भी हो सकती है. जैसे, किसी रोमांचक या महत्वपूर्ण घटना से पहले लोगों की भूख या नींद भी खराब हो जाती है. यह अस्थायी है और घटना के बाद आपकी भूख सामान्य हो जाती है. 

यदि आपने बिना किसी कारण के काफी समय से अपनी भूख खो दी है, तो यह चिंता का विषय है. यदि यह लंबे समय तक रहता है, तो खाने में आपकी रुचि कम होने के पीछे कुछ अंतर्निहित कारण हो सकते हैं. खाने का डिसऑर्डर, मानसिक स्वास्थ्य समस्या, थायरॉयड की समस्या या दुर्लभ मामलों में कैंसर आपकी कम भूख के लिए जिम्मेदार हो सकता है. हाल के शोध से पता चलता है कि भोजन में लगातार रुचि की कमी गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों का एक संभावित संकेतक हो सकती है. चलिए जानते हैं क्या?

थायरॉयड समस्याएं
थायरॉयड एक ग्रंथि है जो हार्मोन का उत्पादन करती है जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करती है. जब थायरॉयड ठीक से काम नहीं करता है, तो यह हार्मोन का उत्पादन कम कर सकता है, जिससे भूख न लगना, वजन बढ़ना, थकान और अन्य लक्षण हो सकते हैं.

कैंसर
कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो शरीर के किसी भी हिस्से में कोशिकाओं के असामान्य वृद्धि के कारण होती है. कैंसर के कुछ प्रकार, जैसे कि फेफड़ों का कैंसर, पेट का कैंसर, और स्तन कैंसर, भूख न लगना का कारण बन सकते हैं.

खान-पान संबंधी डिसऑर्डर
खान-पान संबंधी डिसऑर्डर, जैसे कि एनोरेक्सिया नर्वोसा और बुलीमिया नर्वोसा, भूख न लगना का कारण बन सकते हैं. इन विकारों से पीड़ित लोग अक्सर खाने से बचते हैं या बहुत कम खाते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं
मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे कि एग्जाइटी और डिप्रेशन भूख न लगना का कारण बन सकती हैं. इन समस्याओं से पीड़ित लोग अक्सर खाने में रुचि नहीं लेते हैं या खाने के बारे में चिंतित रहते हैं.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
भूख में अचानक कमी का कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं. सूजन आंत्र रोग (आईबीडी), गैस्ट्रिटिस और पेप्टिक अल्सर जैसी स्थितियां पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे दर्द और भूख कम हो सकती है. आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए इन मामलों पर तेजी से ध्यान देना जरूरी है.

Trending news