Daytime Sleepiness: क्या आपको भी दिन में बार-बार आती है झपकी? जानिए वजह क्या है
Advertisement
trendingNow12480572

Daytime Sleepiness: क्या आपको भी दिन में बार-बार आती है झपकी? जानिए वजह क्या है

Din Me Kyon Aati Hai Neend: दिन में बार-बार नींद आना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, आपको ये चेक करना होगा कि परेशानी कहां हो रही है. जिसके बाद सही उपाय करें. 

Daytime Sleepiness: क्या आपको भी दिन में बार-बार आती है झपकी? जानिए वजह क्या है

Main Reasons of Daytime Sleepiness: आपने अक्सर महसूस किया होगा कि दिन के वक्त दफ्तर में अक्सर झपकी आने लगती है, या कॉलेज की लाइब्रेरी में पढ़ाई करते समय एक महसूस होता है कि अभी तुरंत सो जाएं. हालांकि कभी-कभी हल्का उबासी आना नॉर्मल है, लेकिन अगर ऐसा हर दिन हो रहा है तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाने की जरूरत है. दिन में नींद आने से आपकी वर्क क्वालिटी और प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ता है. आइए डॉ. उदय प्रताप सिंह से जानते हैं कि दिन में झपकी आने की बड़ी वजह कौन-कौन सी है.

1. रात की वक्त नहीं आती सुकून की नींद

दिन में उबासी आने की सबसे आम वजह ये है कि आपकी नींद रात के वक्त पूरी नहीं होती. आमतौर पर एक हेल्दी को अडल्ट डेली 7 से 8 घंटे आराम से सोना चाहिए, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो दिन के वक्स सुस्ती और थकान महसूस होना लाजमी है.

2. शरीर में न्यूट्रीशन की कमी 

कुछ न्यूट्रीशन की कमी, जैसे कि आयरन, विटामिन डी या विटामिन  बी की कमी, थकान और दिन में नींद आने का कारण बन सकती है. मिसाल के तौर पर, आयरन की कमी से एनीमिया होता है, एक ऐसा मेडिकल कंडीशन है जिसमें शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स की कमी होती है, जिसके बाद लगातार थकान होती है. विटामिन डी और बी विटामिन एनर्जी मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी हैं, और इसकी कमी से सेलुलर प्रोसेस धीमा हो सकता हैं, जिससे आप दिन के वक्त सुस्त महसूस कर सकते हैं.

3. डिहाइ़ड्रेशन

डिहाइ़ड्रेशन से ब्रेन और मसल में ब्लड फ्लो कम हो सकता है, जिससे थकान और दिन में नींद आने की परेशानी हो सकती है. जब शरीर में पर्याप्त तरल पदार्थ की कमी होती है, तो ये बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है, जिससे एनर्जी लेवल और अलर्ट में कमी आती है.

4. टेंशन

अगर आपका मेंटल हेल्थ सही नहीं है तो इसका असर आपकी नींद पर जरूर पड़ेगा. कई लोगों का स्लीप पैटर्न टेंशन, डिप्रेशन और एंग्जाइटी की वजह से डिस्टर्ब हो जाता है, जिसकी वजह से दिन के वक्त नींद आने लगती है और फिर कोई काम करने का मन नहीं करता.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news