Zee Rozgar Samachar

Men's Impotence: पुरुष तेजी से बन रहे हैं नपुंसक! बचने के लिए आज ही खाना छोड़ दें ये चीजें

शरीर का साइज बढ़ाने के चक्कर में लोग कुछ ऐसी चीजें खाने लग जाते हैं, जिनका भयंकर नुकसान सेहत (Health) पर पड़ने लगता है. जानिए उन चीजों के बारे में, जिनके सेवन से पुरुष नपुंसक (Impotent) बनते जा रहे हैं.

Men's Impotence: पुरुष तेजी से बन रहे हैं नपुंसक! बचने के लिए आज ही खाना छोड़ दें ये चीजें
फाइल फोटो

नई दिल्ली. आज-कल हर कोई फिट और सेहतमंद (Healthy) दिखना चाहता है. खासतौर से पुरुष फिटनेस के लिए घंटों जिम (Gym) में पसीना बहाते हैं. जिम जाने वाले पुरुषों में बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, चेस्ट और सिक्स पैक एब्स (Six Pack Abs) को लेकर आपस में काफी होड़ मची रहती है. हालांकि कई बार फिटनेस के लिए की गई कुछ चीजें पुरुषों को नामर्द (Men's Impotence) बना देती हैं.

इन चीजों को खाने से पुरुष बन रहे नामर्द

शरीर का साइज बढ़ाने के चक्कर में कई बार लोग कुछ ऐसी चीजें खाने लग जाते हैं, जिनका सेहत पर (Health) भयंकर नुकसान पड़ने लगता है. जानिए उन चीजों के बारे में, जिनके सेवन से पुरुष नपुंसक (Impotent) बनते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Male Menstruation: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी होते हैं Periods, रिसर्च में हुआ खुलासा

नकली हेल्थ सप्लीमेंट खाने से होते हैं नपुंसक

आपने लोगों को कहते सुना होगा कि जिम (Gym) जाने से नपुंसकता (Impotent) आती है. जी हां, यह बात पूरी तरह से सच है लेकिन नपुंसकता जिम जाने से नहीं ,बल्कि शरीर का साइज बढ़ाने के लिए खाए गए सप्लीमेंट (Supplements) से आती है. रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केट में बेचे जाने वाले 60 से 70 फीसदी हेल्थ सप्लीमेंट्स (Health Supplement) नकली हैं. ये हेल्थ सप्लीमेंट्स न तो मान्यता प्राप्त हैं और न ही रजिस्टर्ड.

इन सप्लीमेंट्स को खाने से मर्द कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक, इन हेल्थ सप्लीमेंट्स में स्टेरॉयड (Steroid) पाया जाता है, जिससे हार्ट अटैक (Heart Attack) और कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही मर्द धीरे-धीरे नामर्द (Impotent) भी हो जाते हैं.

एनाबोलिक स्टेरॉयड पुरुषों को बनाता है नामर्द

एनाबोलिक स्टेरॉयड (Anabolic Steroid) पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक है. इसका सीधा असर सेक्स हार्मोन (Sex Hormones) और प्रजनन क्षमता (Fertility) पर पड़ता है. इसको खाने से पुरुष नपुंसक (Men's Impotence) भी हो सकते हैं.

वेट गेनर से आती है नपुंसकता

कई लोग वेट गेनर सप्लीमेंट (Weight Gainer Supplement) का इस्तेमाल करते हैं. इनमें प्रोटीन (Protein) काफी मात्रा में पाया जाता है. यह प्रोटीन शरीर में जाकर फैट (Fat) में बदल जाता है और फिर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बनकर शरीर में जमने लगता है. इसके सेवन से तनाव (Tension) बढ़ने लगता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियां (Heart Disease) घेर लेती हैं. इसके ज्यादा सेवन से नपुंसकता भी आती है.

यह भी पढ़ें- क्या आपका Love आपसे हो रहा है दूर? इन टिप्स से Partner को कराएं Special Feel

प्रोटीन का कम करें सेवन

शरीर के लिए प्रोटीन शेक्स (Protein Shakes) भी बहुत ज्यादा नुकसानदायक होते हैं. इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन (Protein) होता है. प्रोटीन शेक का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से पुरुष नपुंसक हो सकते हैं.

वेट लूज सप्लीमेंट खाने से हो सकती है मौत

कई लोग मोटापा कम करने के लिए वेट लूज सप्लीमेंट्स (Weight Loose Supplements) खाते हैं. इससे स्वास्थ्य (Health) पर बहुत बुरा असर पड़ता है. वेट लूज सप्लीमेंट्स में क्रोमियम (Chromium) का इस्तेमाल होता है. इसको खाने से शरीर में वसा और पानी, दोनों कम हो जाते हैं. इसकी वजह से मौत तक हो सकती है.  

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.