Mosquito Bite: मच्छर ने काट-काट कर स्किन पर निकाल दिए हैं दानें? ये 4 घरेलू उपचार तुरंत देंगे आपको आराम
Advertisement
trendingNow11657258

Mosquito Bite: मच्छर ने काट-काट कर स्किन पर निकाल दिए हैं दानें? ये 4 घरेलू उपचार तुरंत देंगे आपको आराम

Mosquito bite skin problem: गर्मियों के मौसम में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है. ये रात में सोने नहीं देते और खून चूस-चूस कर हमारी त्वचा पर रैशेज यानी दाने छोड़ जाते हैं

Mosquito Bite: मच्छर ने काट-काट कर स्किन पर निकाल दिए हैं दानें? ये 4 घरेलू उपचार तुरंत देंगे आपको आराम

Mosquito bite skin problem: गर्मियों के मौसम में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है. ये रात में सोने नहीं देते और खून चूस-चूस कर हमारी त्वचा पर रैशेज यानी दाने छोड़ जाते हैं. बड़ों से लेकर बच्चों तक की त्वचा पर मच्छर के काटने के बाद दाने निकल आते हैं. मच्छरों के काटने से डेंगू और चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी अधिक रहता है. यदि आप भी मच्छरों के काटने से होने वाले स्किन रैशेज से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

मच्छरों के काटने से होने वाले दाने के लिए घरेलू उपाय (home remedy for mosquito bite skin problem)

एलोवेरा
एलोवेरा के ठंडे और जलन रोधी गुणों के कारण यह मच्छर के काटने पर होने वाले दाने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार है. खुजली और सूजन को कम करने के लिए सीधे प्रभावित क्षेत्र पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच को बेअसर करके मच्छर के काटने के दाने की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं. पेस्ट को ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें.

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है जो मच्छर के काटने से होने वाली खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है. टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

ओटमील
ओटमील में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह मच्छर के काटने से होने वाले दाने के कारण होने वाली खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. ओटमील में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं. पेस्ट को ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news