Weight Loss: रात को सोते वक्त कभी न करें गलती से ये मिस्टेक, बेवजह बढ़ जाएगा वजन
Advertisement
trendingNow11744363

Weight Loss: रात को सोते वक्त कभी न करें गलती से ये मिस्टेक, बेवजह बढ़ जाएगा वजन

Weight Loss Tips: रात के वक्त हम खाने-पीने को लेकर काफी लापरवाह हो जाते हैं जिसका खामियाजा हमारे शरीर को भुगतना पड़ता है, इसलिए कुछ गलतियों से जितना परहेज करें उतना ही बेहतर है.

Weight Loss: रात को सोते वक्त कभी न करें गलती से ये मिस्टेक, बेवजह बढ़ जाएगा वजन

Weight Loss Mistakes At Night: आज के वक्त में बढ़ते हुए वजन से काफी लोग परेशान हैं, मोटापा खुद में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई परेशानियों की जड़ जरूर है. इससे हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है, इसलिए जितना मुमकिन हो वजन कम करें या फिर ही बढ़ने ही न दें. वेट लूज करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट का सहारा लेना पड़ता है. कई बार हमारी खुद की गलतियों की वजह से अचानक वजन बढ़ने लगता है. आइए जानते हैं कि मोटापे से बचने के लिए हमें रात के वक्त कौन कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए

सोने से पहले कोल्ड ड्रिंक से करें परहेज
अक्सर हम शादी, पार्टीज या फिर घर में मेहमान आने पर डिनर के बाद कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं, लेकिन सोने से पहले ऐसा करना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है, इससे बेवजह कमर और पेट की चर्बी बढ़ने लगती है, इसलिए ऐसा करने से पहरेज जरूरी है

हेवी डिनर न करें
कुछ लोगों को रात के वक्त ओवरइटिमग की आदत होती है, लेकिन इससे फैट जमने लगता है. कुछ लोगों को अक्सर दिन में ज्यादा खाने का वक्त नहीं मिलता इसलिए सारी कसर रात में ही पूरी करते हैं, और फिर वजन बढ़ जाता है.

रात के वक्त शराब पीना
हम में से सभी इस बात से वाकिफ हैं कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है, फिर भी कुछ लोग अपनी इस बुरी लत से तौबा नहीं कर पाते. लेट नाइट पार्टीज में शराब पीने का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है, ऐसा करने से बॉडी मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाता है और फिर वजन बढ़ने का खतरा पैदा होता है. इस आदत से जितनी जल्दी हो सके तौबा कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news