इन 3 फलों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पिएं पानी, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement
trendingNow12400923

इन 3 फलों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पिएं पानी, पड़ सकते हैं लेने के देने

Fruits and Water: ताजे फल और साफ पानी दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन कुछ फ्रूट्स और पानी का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता, इसलिए सावधानी जरूरी है.

इन 3 फलों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पिएं पानी, पड़ सकते हैं लेने के देने

Never Drink Water Just After Eating These Fruits: गर्मी और उमस भरे मौसम में फल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ऐसे वेदर में बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है इसलिए हमें पानी पीना चाहिए और ऐसे फलों का सेवन बढ़ा देना चाहिए जिसमें वॉटर कंटेट काफी ज्यादा होता है. डाइटीशियन आयुषी यादव का कहना है कि कुछ फलों को खाने के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसके कई तत्व का एब्जॉर्ब्शन मुश्कल हो सकता है और इससे डाइजेशन पर भी थोड़ा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि वो फ्रूट्स कौन-कौन से हैं जो एक बार खाएं तो उसके फौरन बाद पानी न पिएं.

 

1. केला (Banana)

केला एक ऐसा फल है जिसे काफी ज्यादा खाया जाता है, इसमें नेचुरल शुगर और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. हांलाकि केला खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे डाइजेशन में दिक्कत हो सकती है. आमतौर पर केला खाने के 20 से 25 मिनट बाद पानी पिएं तो दिक्कत नहीं आएगी.

2. संतरा (Orange)

संतरा और इसका जूस भला किसे पसंद नहीं आता. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. चूंकि ये एक साइट्रस फ्रूट है इसलिए हमें इसके सेवन के फौरन बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे पेट का पीएच लेवल बिगड़ सकता है और बेहद मुमकिन है कि आपको पेट में जलन शुरू हो जाए.

3. तरबूज (Watermelon)

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें काफी ज्यादा रस भरा रहता है, समर और ह्यूमिड वेदर में तो लोग इसे बेहद चाव से खाते हैं, लेकिन अक्सर तुरंत पानी पीने की गलती भी कर देते हैं. ऐसा करने से पेट में मौजूद एसिडिक लेवल बिगड़ सकता है. कुछ लोगों को पेट दर्द और पेट में गड़बड़ी की शिकायत हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news