आ गया कोरोना का नया वेरिएंट COVID HV.1, इन लक्षणों पर दें ध्‍यान
Advertisement
trendingNow11942675

आ गया कोरोना का नया वेरिएंट COVID HV.1, इन लक्षणों पर दें ध्‍यान

New Covid Variant HV.1: कोरोनावायरस  अब तक दुनिया से विदा नहीं हुआ है. कोविड-19 का नया वेरिएंट HV.1 सामने आया है. इस नए वेरिएंट के क्या लक्षण हैं जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करने चाहिए.

आ गया कोरोना का नया वेरिएंट COVID HV.1, इन लक्षणों पर दें ध्‍यान

New Covid Variant: जब भी कोरोनावायरस का नाम आता है तो लोगों के दिलों की धड़कने बढ़ जाती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना ने भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में करोड़ों लोगों की जिंदगी खत्म कर दी थी.वहीं ये खतरनाक वायरल अब तक दुनिया से विदा नहीं हुआ है. जी हां हाल में ही एक नया वेरिएंट सामने आया है. जी हां अमेरिका में कोविड-19 का नया वेरिएंट HV.1 सामने आया है. यह वेरिएंट तेजी से फैल रहा है जो लोगों की चिंता को और बढ़ा रही है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि इस नए वेरिएंट के क्या लक्षण हैं जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करने चाहिए.

क्या है वेरिएंट HV.1?-
HV.1 वेरिएंट तेजी से फैलने वाला एक कोरोना का ही वायरल है. इस वेरिएंट के लक्षण दूसरे वेरिएंट से थोड़े मिलते-झुलते हैं.डॉक्टर की माने तो यह वेरिएंट  बाकी के वेरिएंट से काफी मेल खाता हुआ है. इसलिए इसके लक्षणों को नजरअंदाज न करें.

क्या है इसके लक्षण?
नए वेरिएंट के लक्षण कोरनो वायरल के वेरिएंट से काफी मिलते हुए हैं. इसलिए लोग इसे आम वायर समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसे में आपको ये पता होना जरूरी है कि कोविड-19 के नए वेरिएंट HV.1 के लक्षण क्या है इसमें 
शरीर में दर्द
सिर दर्द
 गले में खराश
 नाक बंद
उल्टियां 
पेट में दर्द
थकान
सांस लेने में दिक्कत
इन लक्षणों को आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये कोविड-19 के नए वेरिएंट HV.1 के लक्षण हैं इसलिए शरीर में ये लक्षण दिखते ही आपोक फौरान डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. बता दें इसके लक्षण आम सर्दी जुकाम से काफी मिलते हैं. हालांकि संक्रमण अलग-अलग मरीजों में अलग-अलग तरह का हो सकता है.ऐसे में अगर आपको भी ये लक्षण दिखे तो इसे वायरल समझने की गलती न करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news