Weight Loss Foods: मोटापा बन सकता है डायबिटीज, दिल की बीमारी और कैंसर का कारण; वजन घटाने के लिए Teenagers खाएं ये खाना
Advertisement
trendingNow11567285

Weight Loss Foods: मोटापा बन सकता है डायबिटीज, दिल की बीमारी और कैंसर का कारण; वजन घटाने के लिए Teenagers खाएं ये खाना

Weight loss recipes for teenagers:  जंक फूड का ज्यादा सेवन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल से युवा पीढ़ी को वजन कम करना और स्वस्थ वजन को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

 

Weight Loss Foods: मोटापा बन सकता है डायबिटीज, दिल की बीमारी और कैंसर का कारण; वजन घटाने के लिए Teenagers खाएं ये खाना

Weight loss recipes for teenagers: आज की युवा पीढ़ी जंक फूड का ज्यादा सेवन करती है और अनहेल्दी लाइफस्टाइल विकल्प चुनती है, जैसे कि देर रात को खाना या अपने पसंदीदा वेब सीरीज को देखते हुए प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करना. ऐसे में उनके लिए वजन कम करना और स्वस्थ वजन को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. यदि आप अपने शरीर के एक्स्ट्रा वजन कम करने का प्लान बना रहे हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करना, खूब पानी पीना और हेल्दी व पौष्टिक खाना खाने पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ आसान,  मजेदार और वजन घटाने के अनुकूल व्यंजन बताएंगे, जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

सब्जी आमलेट
इसे बनाने के लिए आपको 2 अंडे, जरा सा दूध और अपनी पसंद की बारीक कटी हुई सब्जियां जैसे मशरूम, मिर्च, प्याज और पालक की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले एक बाउल में अंडे और दूध को मिलाकर फेंट लें. अब  मध्यम आंच पर एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और उसमें अंडे-दूध का मिश्रण डालें. कुछ सेकेंड बाद कटी हुई सब्जियां भी डालें दें. जब आमलेट एक साथ अच्छी तरह पक जाए तो उसे पलटकर दूसरी ओर से पकाएं. जब दूसरी साइड भी अच्छी तरह पक जाए तो इसे निकालकर गर्म-गर्म खाएं.

एवोकाडो टोस्ट
इसके बनाने के लिए ब्रेड की एक स्लाइस लें और उसे टोस्ट करें. अब आधे एवोकाडो को अच्छी तरह मैश कर लें और टोस्ट में फैलाएं. कुछ चेरी स्लाइस करके एवोकाडो के ऊपर रखें और ऊपर से एक चुटकी नमक छिड़कें. अब आपका एवोकाडो टोस्ट खाने के लिए तैयार है.

पीनट बटर केला स्मूदी
एक जग में 1 पका हुआ केला, 1 स्कूप पीनट बटर, 1 कप बादाम का दूध और एक मुट्ठी बर्फ डालें. सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर चिकना होने तक फेंटें और फिर गिलास में डालकर पीनट बटर केला स्मूदी पी लें.

क्विनोआ सलाद
1 कप क्विनोआ को पकाएं. अब एक बड़ा बाउल लें और उसमें पके हुए क्विनोआ को कटी हुई सब्जियों के साथ डालकर मिलाएं. इसके ऊपर बादाम और सूरजमुखी के बीज डालें. सिंग के लिए, जैतून का तेल, सरसों, नमक और काली मिर्च को एक साथ फेंट लें और फिर क्विनोआ मिश्रण के ऊपर डालें. अब एक बाद सबको अच्छी तरह मिला लें और फिर खाने के लिए परोसें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news