Heart Attack से बचने के लिए खाएं Omega-3 Fatty Acid वाले 5 फूड्स, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना
Advertisement
trendingNow12003037

Heart Attack से बचने के लिए खाएं Omega-3 Fatty Acid वाले 5 फूड्स, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Diet For Omega-3 Fatty Acid: ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए इतना अहम न्यूट्रिएंट है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते, इसे पाने के लिए हमें कई तरह की चीजें खानी होंगी. 

Heart Attack से बचने के लिए खाएं Omega-3 Fatty Acid वाले 5 फूड्स, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Foods For Omega Fatty Acid: ओमेगा-3 फैटी एसिड एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जिसकी बात काफी कम होती है, लेकिन ये हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. अगर इसका सेवन आप नियमित तौर पर करते हैं तो हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी गंभीर बीमरियों का खतरा पैदा हो जाएगा. ये पोषक तत्व हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है, साथ ही इससे कई सेल्स एक्टिव हो जाते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने ZEE NEWS को बताया कि ऐसे कौन-कौन से फूड्स हैं जिसे खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है.

इन चीजों से मिलता है ओमेगा-3 फैटी एसिड

1. गाय का दूध (Cow Milk)
दूध तो हमारे डेली डाइट का अहम हिस्सा है, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं तो गाय का दूध अधिक इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है.

2. सोयाबीन (Soybean)
सोयाबीन को हम प्रोटीन रिच डाइट के तौर पर खाते हैं, लेकिन इससे ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मिलता है. भारत में इसे सब्जी की तरह पकाकर खाया जाता है, आप चाहें तो सोयाबीन तेल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. अलसी के बीज (Flaxseed)
अलसी के बीजों को ओमेगा-3 फैटी एसिड का रिच सोर्स माना जाता है. अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो इन बीजों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें या फिर बीजों की मदद से लड्डू तैयार करके खा जाएं. 

4. अंडा (Egg)
अंडे को हम अक्सर नाश्ते में खाते हैं जिससे दिनभर एनर्जी बरकरार रहती है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा है.

5. अखरोट (Walnut)
ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो अखरोट को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसके खाने से आपके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कोई कमी नहीं होगी. इस बात का ख्याल रखें कि अखरोट की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इसे ज्यादा न खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news