Onion juice benefits: सर्दी-जुकाम का दुश्मन है प्याज का रस, ऐसे करें इस्तेमाल मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow11455784

Onion juice benefits: सर्दी-जुकाम का दुश्मन है प्याज का रस, ऐसे करें इस्तेमाल मिलेगा जबरदस्त फायदा

Onion juice for health: प्याज आमतौर पर सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि प्याज का रस सर्दी-जुकाम जैसी कई मौसमी संक्रामक बीमारियों से राहत देता है.

फाइल फोटो

Onion juice for cold and flu: ठंड का मौसम आते ही लोगों की इम्यूनिटी में कमी देखने को मिलती है. इम्यूनिटी कमजोर होने से संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस दौरान कई लोग तरह-तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेय होता है. इसकी जगह आप घर के किचन में पड़ी इस सब्जी का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से सर्दी-जुकाम के अलावा खांसी और बुखार से भी राहत मिलता है.

प्याज के रस के फायदे (Onion juice benefits)

ऐसे करें प्याज के सिरप का सेवन

प्याज का सिरप सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ता है इसके साथ यह सर्दी-जुकाम से भी राहत देता है. प्याज के रस में शहद मिलाकर पीने से गले की खराश से आराम मिलता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद सल्फर इंफेक्शन से बॉडी को बचाता है.

ग्लूकोज लेवल को करता है कंट्रोल

प्याज के सेवन से बॉडी में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. प्याज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों तरह के शुगर पेशेंट पर काम करता है. प्याज शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करता है.

सूजन से राहत देता है प्याज

प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं. इसकी वजह से बॉडी के सूजन से राहत मिलती है. प्याज का रस शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने काम करता है. प्याज का सेवन आप सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पेट की दिक्कत, अपच और कब्ज से आराम देता है. 

झड़ते बालों से दिलाता है निजात

सर्दियों में बाल झड़ने और बालों में रूसी की दिक्कत काफी बढ़ जाती है. प्याज का रस आपको झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा देता है. अगर बालों में किसी तरह का इंफेक्शन है तो इसमें मौजूद एंटी-बैक्टेरियल गुण उसे दूर करने काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news