Dog Care: स्ट्रीट डॉग या घर के कुत्तों को कभी न खिलाएं ये चीजें, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement
trendingNow11545211

Dog Care: स्ट्रीट डॉग या घर के कुत्तों को कभी न खिलाएं ये चीजें, पड़ सकते हैं लेने के देने

Dog Food: हो सकता है कि आपको कुत्ते पालना या उन्हें खाना खिलाना पसंद हो, लेकिन अगर आप इस काम में लापरवाही करेंगे तो इस पालतू जानवर की सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंच सकता है. 

Dog Care: स्ट्रीट डॉग या घर के कुत्तों को कभी न खिलाएं ये चीजें, पड़ सकते हैं लेने के देने

Pet Care: हमारे आसपास डॉग लवर्स की कोई कमी नहीं है, कुछ लोग घर में डॉगी पालना पसंद करते हैं, तो कई आवारा कुत्तों को भोजन कराने में दिलचस्पी रखते हैं. किसी भी जीव को खाना खिलाना पुण्य का काम है, लेकिन इस काम में भी सावधानी बरतने की जरूरत है, आप हर वो चीज जो आप खाते हैं, अपने पालतू जानवर को नहीं खिला सकते है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें खिलाने से कुत्तों को नुकसान हो सकता है. 

कुत्तों को ये चीजें न खिलाएं

1. चॉकलेट
हम में से ज्यादातर लोगों को चॉकलेट खाना काफी पसंद है, जब हम इसे चाव से खाते हैं तो इसके कुछ टुकड़े कुत्तों को भी खिलाने से परहेज नहीं करते, लेकिन आपकी ये हरकत कुत्तों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसकी वजह से डॉग को एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है.

2. प्याज और लहसुन वाले फूड्स
प्याज और लहसुन में थायोसल्फेट होता है जो कुत्तों के ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है, इसकी वजह से उन्हें एनीमिया का खतरा पैदा हो सकता है. इसलिए डॉग को वो चीजें खाने-पीने न दें  जिनमें जिंजर और गार्लिक मिला हो. पके हुए मांस में ये दोनों मसाले भरपूर मात्रा में होते हैं, इसलिए इनसे परहेज करें. इसके बजाए आप कच्चा मीट खिला सकते हैं.

3. अंगूर और किशमिश
अंगूर और किशमिश का स्वाद भला किसे आकर्षित नहीं करता है, इसे हम कई रेसेपीज में डालकर जायका बढ़ा देते हैं, लेकिन कभी भी कुत्तों को ये मीठी चीजें खाने न दें इससे उनकी किडनी पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. चूंकि किडनी का काम गंदगी को फिल्टर करना है, इसलिए इसलिए गुर्दे खराब होने पर इस जानवर के ओवरऑल हेल्थ खराब हो जाती है.

कुत्ते को क्या खिलाएं?
कुत्ते को कुछ भी खिलाने से पहले आप डॉग एक्सपर्ट से जानकारी हासिल कर लें. आमतौर पर दूध और कच्चा मांस इस पालतू जानवर के लिए अच्छा होता है, लेकिन मार्केट में इनके लिए खास तरह की बिस्किट और फूड मिलते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news