X

कहीं आपको भी तो नहीं चाय के साथ मीठे बिस्किट खाने की आदत? बदल दें वरना पछताएंगे

अगर आप रोज चाय के साथ ब‍िस्‍किट खाते हैं, तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहि‍ए. ज्यादातर लोगों के लिए ब‍िस्‍क‍िट खाना उनकी डेली डाइट का हिस्सा होता है, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इससे आपकी सेहत बिगड़ भी सकती है. 

 

मोटापा बढ़ जाएगा

1/5
मोटापा बढ़ जाएगा

ब‍िस्‍क‍िट में हाइड्रोज‍िनेटेड फैट्स की मात्रा होती है. ब‍िस्‍क‍िट फैट फ्री न​हीं होते इसलिए अगर आप इसका सेवन लंबे समय तक करते हैं तो इससे मोटापा बढ़ सकता है और आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

 

 

 

 

ब्लड शुगर

2/5
ब्लड शुगर

लंबे समय तक चाय के साथ मीठे बिस्किट खाने की आदत से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसमें सोड‍ियम की मात्रा भी ज्‍यादा होती है. डायबिटीज और थायरॉइड के मरीजों को बिस्किट का सेवन नहीं करना चाहिए.

इम्युनिटी कमजोर होगी

3/5
इम्युनिटी कमजोर होगी

ब‍िस्‍क‍िट में ज्‍यादा शुगर होने के कारण इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकती है.

कब्ज की समस्या

4/5
कब्ज की समस्या

ब‍िस्‍क‍िट को र‍िफाइंड आटे से बनाया जाता है और इसमें फाइबर की मात्रा नहीं होती. इसे खाने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. वहीं ब‍िस्‍क‍िट या कुकीज में बीएचए और बीएचटी नाम के दो प्र‍िजर्वेट‍िव डाले जाते हैं. ये भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. 

दांतों में सड़न

5/5
दांतों में सड़न

ब‍िस्‍क‍िट में शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है. जब आप इसे रोज खाते हैं तो इससे दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचता है. इससे दांत में कैविटी पनप सकती है और दांत खराब हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery