photoDetails1hindi

Banana Acne Treatment: केले से चेहरे के सभी मुंहासे हो जाएंगे खत्‍म, बस इस्‍तेमाल का तरीका जान लीजिए

Acne treatment at home: केला हमारी सेहत को तो फायदा पहुंचाता ही है, ये हमारी बॉडी के लिए भी लाभदायक होता है, अगर आप फेस के एक्‍ने से परेशान रहते हैं तो आप केले के छिलके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जी हां, जिन मुंहासों के ट्रीटमेंट के लिए आप हजारों रुपये खर्च कर देते हैं, उसका इलाज केले के छिलके से भी किया जा सकता है. आइए जानते हैं केले के छिलके से मुंहासे कैसे दूर किए जा सकते हैं. 

1/5

केले के छिलके में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं. इस वजह से ये आपकी स्किन के मुंहासे को कम करने में मदद करता है. ये ब्रेकआउट को भी जल्द ठीक करने में मदद करता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती है. 

2/5

आपके फेस पर जहां भी मुंहासे हैं, उस जगह पर केले के छिलके से मसाज करें. इस तरह की मसाज 5 से 10 मिनट तक करें. केले के छिलके का सफेद वाला भाग जब गंदा दिखने लगे तब दूसरा छिलका अपने फेस पर रगड़ें फिर इसे भी 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें. ऐसा आपको रोजाना करना होगा. 

3/5

अगर आप भी मुंहासे से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए केले का छिलका काफी फायदेमंद साबित होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फेस को क्लिंजर से साफ करना होगा, फिर स्‍कीन को तौलिये से अच्‍छी तरह पोछ लें. 

4/5

केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता हैं, जो त्‍वचा को धूप से होने वाली हानिकारक किरणों के नुकसान से बचाता है. इसमें जिंक भी रहता है, जिससे मुंहासों को ठीक करने में मदद मिलती है. 

5/5

केला जिस तरह सेहत के लिए फायदेमंद फल है, ठीक उसी तरह से इसका छिलका भी बहुत लाभदायक होता है. खासकर, स्‍कीन की देखभाल के लिए इसका उपयोग आप कई तरह से कर सकते हैं. 

photo-gallery