Advertisement
trendingPhotos1143125
photoDetails1hindi

गर्मियों में कैसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, इन 5 ट्रिक्स को हमेशा रखें याद

गर्मी के कहर से सभी बचना चाहते हैं, खासकर देश में अभी से पड़ रही ऐसी भयंकर गर्मी और भी ज्यादा डराने लगती है. हम कुछ छोटी टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपको गर्मी से बचाने में कारगर साबित होंगी. एक बार जरूर जानें ऐसी आसान टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप गर्मी में लू के भी छक्के छुड़ा सकते हैं.

हाइड्रेटेड रहें

1/5
हाइड्रेटेड रहें

गर्मी में खुद की सेहत का ध्यान रखने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है अपनी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी देना. लू से बचने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपकी बॉडी में पानी की कमी ना हो. इसलिए जरूरी है लगातार पानी पीते रहें. 

हल्का भोजन

2/5
हल्का भोजन

गर्मियों में वैसे भी कई लोगों का खाने का मन नहीं करता है. ऐसे में आप खाना ना छोड़ें और अपनी बॉडी को हल्का और पौष्टिक आहार पहुंचाएं. कम खाएं लेकिन खाएं जरूर. खाने से आपके शरीर को गर्मी से लड़ने की ताकत मिलेगी.

सनस्क्रीन लगाएं

3/5
सनस्क्रीन लगाएं

गर्मियों में चटक धूप आपको परेशानी करती है. इस तेज धूप से आपको टैनिंग हो सकती है या आप बीमार भी पड़ सकते हैं. डायरेक्ट सनलाइट से बचने के लिए आपको घर से बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे और खुले हाथ-पैर पर सनस्क्रीन लगानी चाहिए.

ताजा खाना खाएं

4/5
ताजा खाना खाएं

इस मौसम में बासी खाना खाने से बचें. इसका कारण है कि बासी खाना आपको ताकत नहीं पहुंचाता और ये खाना ज्यादा गर्मी की वजह से आपकी बॉडी में जाकर आपका पेट भी खराब कर सकता है. इसलिए खाना फ्रेश ही खाएं.

शराब पीने से बचें

5/5
शराब पीने से बचें

ज्यादा नशा किसी भी मौसम में हानिकारक है. लेकिन गर्मियों में ये ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. कड़ी धूप में शराब पीने से पसीना आने और ज्यादा पेशाब आने के कारण आप बुरी तरह से डिहाइड्रेट हो सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़