Advertisement
trendingPhotos1495869
photoDetails1hindi

Diabetes होने पर खाएं ये 5 तरह के Whole Grains, बढ़ते शुगर लेवल पर लगेगी लगाम

Whole Grains For Diabetic Patient: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस बात का ख्याल जरूर रखते होंगे कि क्या खा-पी रहें. डाइट जरा भी गड़बड़ हो जाए तो ब्लड शुगर बढ़ जाएगा और तबीयत बिगड़ जाएगी. ऐसे में हार्ट और किडनी डिजीज का भी खतरा पैदा हो सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Lovneet Batra) ने अपने अपने इंस्टाग्राम पेज पर बताया कि मधुमेह के मरीजों को ऐसे कौन-कौन से होल ग्रेन्स खाने चाहिए जिस्से ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहेगा.

जौ

1/5
जौ

जौ (Barley) एक तरह का साबुत अनाज है जिसे काफी लोग पसंद करते हैं. इसे अगर नियमित तौर से खाया जाए तो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल मैनेज हो जाता है, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है, जिससे दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है.

ओट्स

2/5
ओट्स

लोग ओट्स (Oats) को अक्सर नाश्ते में खाना पसंद करते हैं इसमें प्रोटीन, मैग्रनीशियम और सॉल्यूबल फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके जरिए ब्लड शुगर लेवल आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

रामदाना

3/5
रामदाना

रामदाना को ऐमरंथ (Amaranth) और राजगिरा भी कहा जाता है, इसमें न्यूट्रीशन की कोई कमी नहीं होती, खासकर प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये एक ग्लूटन-फ्री डाइट है जो एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरा है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए ये अच्छा विकल्प है.

रागी

4/5
रागी

रागी (Ragi) दिखने में सरसों जैसा लगता है, जिसमें काफी पोषक तत्व पाया जाता है. इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल काफी कम हो जाता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को काफी मदद मिलती है.

ज्वार

5/5
ज्वार

ज्वार (Jowar) में विटामिन के1 (Vitamin K1) काफी ज्यादा पाया जाता है, जो ब्लड क्लॉटिंग को रोकने और हड्डियों के विकास में काफी अहम रोल अदा करता है. इस साबुत अनाज में पाए जाने वाले फेनोलिक कम्पाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते है. इसमें मौजूद स्टार्च से पेट काफी देर तक भरा रहता है, जिससे लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती, साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी मैनेज हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़