Post Covid Recovery: कोरोना से हुई कमजोरी को दूर भगाने के लिए आजमाएं ये टिप्स, जल्दी स्वस्थ होंगे आप
Advertisement
trendingNow1894372

Post Covid Recovery: कोरोना से हुई कमजोरी को दूर भगाने के लिए आजमाएं ये टिप्स, जल्दी स्वस्थ होंगे आप

Post Covid Recovery Care: कुछ लोगों को कोरोना संक्रमण से ठीक होने में काफी लंबा समय लग जाता है (Post Covid Recovery). कोविड-19 से ठीक होने के बाद अपनी डाइट (Post Covid Diet) और फिटनेस का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है.

पोस्ट कोविड रिकवरी टिप्स

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना संक्रमण (Corona Cases In India) बहुत तेजी से फैल रहा है. इन दिनों हर तीसरा व्यक्ति इसकी चपेट में है. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) होने के दौरान और उसके बाद के कुछ दिनों तक व्यक्ति काफी कमजोर और अस्वस्थ महसूस करता है. कुछ लोगों में कई महीनों तक भी इसके लक्षण (Covid 19 Symptoms) रह जाते हैं. कोविड-19 संक्रमण होने के बाद उसकी रिकवरी (Post Covid Recovery) के दौरान भी अपना काफी ख्याल रखना जरूरी है.

  1. कोरोना संक्रमण से ठीक होने में लगता है काफी समय
  2. 6-8 महीनों तक रखें अपना खास ख्याल
  3. कमजोरी दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

कोरोना संक्रमण के बाद महीनों तक रहती है परेशानी

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) सीधे व्यक्ति के फेफड़ों पर अटैक करता है. इसकी वजह से हाइपरटेंशन (Hypertension) और डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को खासतौर पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ जाता है. हर व्यक्ति अपनी इम्युनिटी (Immunity) के हिसाब से इस संक्रमण से रिकवर कर पाता है. आमतौर पर कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण (Covid 19 Symptoms) वाले मरीज 14 दिनों में ठीक हो जाते हैं. लेकिन निगेटिव रिपोर्ट आने के बावजूद कुछ लोग लंबे समय तक थकान और कमजोरी महसूस करते हैं. इससे उबरने में 6-8 महीने तक लग सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बहुत काम आएंगे दादी-नानी के नुस्खे, डाइनिंग टेबल के बजाय जमीन पर बैठकर खाएं खाना

कोविड के बाद रिकवरी का रखें ध्यान

कोरोना संक्रमण के बाद जल्दी रिकवरी और पुराने रूटीन में आने के लिए अपने न्यूट्रिशन (Nutrition), फिटनेस (Fitness) और हेल्थ (Health) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आपको कोरोना संक्रमण हो चुका है तो इस बात का ख्याल रखें कि आप 1 दिन या 14 दिनों के फेज में ठीक नहीं हो जाएंगे. कोविड-19 के बाद फास्ट रिकवरी के लिए ये टिप्स (Post Covid Recovery Tips) आपके काम आ सकते हैं.

सुबह जल्दी उठना है जरूरी

हर सुबह जल्दी उठने से आप एनर्जेटिक और पॉजिटिव महसूस करेंगे. सुबह की ताजी हवा और धूप शरीर को एक्टिव रखेगी. कोविड की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. इससे आप शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में ऐसे स्टोर करें आलू और प्याज, ज्यादा दिनों तक कर पाएंगे इस्तेमाल

शुरुआत में करें आसान एक्सरसाइज

कोरोना से ठीक होने की प्रक्रिया मुश्किल होती है. इसलिए इसमें कोई जल्दबाजी न दिखाएं. शुरू के दिनों में हेवी वेट एक्सरसाइज (Heavy Weight Exercise) करने के बजाय हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें. आप धीरे-धीरे वॉक करें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing Exercise) और मेडिटेशन पर ध्यान दें. शरीर को ज्यादा थकाने से बचें.

योग से रहेंगे निरोग

घर में रहते हुए अपने ऑक्सीजन लेवल को कंट्रोल (Oxygen Level Normal) रखने की कोशिश करें. इसके लिए आप अनुलोम-विलोम, कपालभाति, प्राणायाम आदि कर सकते हैं. रोजाना सूर्य नमस्कार करने की आदत भी डालें.

ड्राई फ्रूट्स से सेहत होगी दुरुस्त

हर रोज खजूर, किशमिश, बादाम, काजू और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं. मेवों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद ही सुबह उनका सेवन करें. इससे शरीर अंदर से मजबूत होगा.

यह भी पढ़ें- Immunity बूस्ट करती है दालचीनी की चाय, वजन घटाने के लिए भी रामबाण

VIDEO

खान-पान का रखें खास ख्याल

कोविड से ठीक होने के बाद (Post Covid Diet) अपनी हड्डियों की मजबूती पर ध्यान देना चाहिए. इसलिए अपनी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर डाइट का ध्यान रखें. सूप (Soup), दाल जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें. कैल्शियम और फॉस्फोरस युक्त चीजें खाएं.

कोविड-19 से ठीक होने के बाद अगर 6-8 महीनों तक आपको किसी भी तरह की परेशानी महसूस होती है तो बिना देर किए अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news