Raisin Water: शरीर पर चमत्‍कारिक असर दिखाता है किशमिश का पानी, जरूर जान लें इसे बनाने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11027847

Raisin Water: शरीर पर चमत्‍कारिक असर दिखाता है किशमिश का पानी, जरूर जान लें इसे बनाने का सही तरीका

किशमिश (Raisin) अपने स्‍वाद और सेहत के लिए फायदेमंद गुणों के कारण खूब खाई जाती है लेकिन किशमिश ही नहीं, बल्कि इसका पानी भी बहुत लाभकारी होता है. 

(फाइल फोटो)

Benefits of Raisin Water: ये बात तो कई लोग जानते होंगे कि किशमिश का पानी (Raisin Water) शरीर की कई समस्‍याओं को दूर करने में बहुत प्रभावी नतीजे देता है. इससे बीमारियां दूर भी होती हैं और बीमारियों से बचाव भी होता है. खासतौर से लिवर से जुड़ी बीमारियों (Liver Disease) में तो किशमिश का पानी (Kishmish Ka Paani) बहुत ही कारगर नतीजे देता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि किशमिश के पानी को सही तरीके से तैयार किया जाए. 

  1. जान लीजिए किशमिश के पानी के ढेर सारे फायदे 
  2. इम्‍युनिटी भी बढ़ाता है किशमिश का पानी 
  3. पूरे फायदे के लिए सही तरीके से करें तैयार 

किशमिश का पानी पीने के फायदे 

ड्राइफ्रूट के तौर पर सबसे ज्‍यादा उपयोग होने वाली चीजों में से एक किशमिश न केवल स्‍वाद में शानदार होती है, बल्कि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व कई बीमारियों को दूर करने में बहुत मदद करते हैं. आइए जानते हैं किशमिश के पानी के क्‍या-क्‍या फायदे हैं.  

- किशमिश का पानी पीने से शरीर से सभी टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. कह सकते हैं कि किशमिश का पानी लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए बेहतरीन विकल्‍प है.

- जिन लोगों को एसिडिटी की समस्‍या है उन्‍हें किशमिश का पानी पीने से बहुत राहत मिलेगी. यह पेट में एसिड को कंट्रोल करता है. 

- किशमिश का पानी खून भी साफ करता है और आपके दिल को दुरुस्‍त रखने में बहुत मददगार है. यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल को खत्‍म करके आपको बड़ी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से बचाता है. 

- किशमिश में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं.

- किशमिश के ये एंटीऑक्‍सीडेंट्स इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को भी बेहतर करते हैं. ऐसे लोग जो बार-बार बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, उन्‍हें किशमिश का पानी पीना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: डिनर के बाद टहलने से मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे, हमेशा फिट रहेंगे आप

ऐसे बनाएं किशमिश का पानी 

किशमिश के पानी से मिलने वाले ढेर सारे फायदे पाने के लिए जरूरी है कि इसे सही तरीके से तैयार किया जाए. इसके लिए 2 कप पानी को उबाल लें और फिर उसमें 150 ग्राम किशमिश रात भर के लिए भिगो दें. सुबह किशमिश के पानी को छान लें और फिर धीमी आंच पर गर्म करें. फिर इसे खाली पेट चाय की तरह गरम-गरम पिएं. चाहें तो इसमें नींबू का ताजा रस भी मिला सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news