86 साल और 290 दिन, इस कपल के नाम दर्ज है सबसे लंबे वक्त तक शादी के बंधन में रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12425050

86 साल और 290 दिन, इस कपल के नाम दर्ज है सबसे लंबे वक्त तक शादी के बंधन में रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं, लेकिन रिश्ते को टिकाए रखना मैरिड कपल्स की जिम्मेदारी होती है. 86 साल तो लोग जिंदगी जी नहीं पाते, लेकिन इससे ज्यादा वक्त के लिए अमेरिकी कपल शादी के बंधन में बंधे रहे.

86 साल और 290 दिन, इस कपल के नाम दर्ज है सबसे लंबे वक्त तक शादी के बंधन में रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

World’s Longest Marriage: ऐसा कहा जाता है कि शादी करना जितना आसान है उसे निभाना उतना ही मुश्किल. ये रिश्ता एक नाजुक डोर पर टिका होता है, अगर संभाला न जाए तो टूट जाता है. मौजूदा दौर में तलाक, ब्रेकअप और सेपरेशन के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसके कारण कई युवा इस पवित्र बंधन में बंधने से डर रहे है. ऐसे में कुछ मैरिड कपल उम्मीदें जरूर जगाते हैं, क्या आप जानते हैं कि एक पति-पत्नी के तौर पर साथ रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड किनके नाम है.

सबसे लंबे वक्त तक टिकने वाली शादी

गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक सबसे लंबे वक्त तक टिकने वाला शादी का बंधन अमेरिकी कपल हर्बर्ट फिशर (Herbert Fisher) और उनकी वाइफ जेलमायरा फिशर (Zelmyra Fisher) के नाम है. इस मैरिड कपल ने 86 साल 290 दिनों तक एक दूसरे का साथ निभाया. ये साथ तब छूटा जब 27 फरवरी 2011 को मिस्ट फिशर का निधन हुआ, फिर 2013 में मिस फिशर भी चल बसीं. बता दें कि हस्बेंड का जन्म 1905 और वाइफ का जन्म 1907 में हुआ था

बचपन का प्यार

हर्बर्ट और जेलमायरा दोनों ही एक बचपन के दोस्त थे और अमेरिका (USA)के नॉर्थ कैरोलीना (North Carolina) में एक साथ बड़े हुए. इनकी शादी 13 मई 1924 को हुई, तब हर्बर्ट 18 और जेलमायरा 16 साल के थे. इस कप ने अपनी शादीशुदा जिंदगी में ग्रेड डिप्रेशन (Great Depression) और द्वीतीय विश्व युद्ध (World War II) को अपनी आंखों से देखा. साल 2010 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी उनकी तरीफ की थी और हाथों से लिखा हुए एक लेटर भेजा था.
 

fallback

इस कामयाब शादी का राज़ 

एक बार ट्विटर पर पूछे गए सवाल के जवाब में इस पर इस कपल ने कहा था, "हम लोग लाइफटाइम फ्रेंड हैं और हमारी शादी जिंदगीभर के लिए है." जब उनसे पूछा गया कि इस लॉन्ग लास्टिंग मैरिज का राज़ क्या है, तो उन्होंने कहा, "हमारी शादी का कोई सीक्रेट नहीं है, हमने वही किया जो एक दूसरे और हमारी फैमिली के लिए जरूरी था."

'तलाक के बारे में नहीं सोचा'

गुजरते दिन के साथ हर्बर्ट और जेलमायरा का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत और सेक्योर होता गया. उन्होंने कहा, "हमारे लिए तलाक कभी ऑप्शन नहीं रहा, और न ही हमने ऐसा विचार किया." कपल को शादी को लेकर सबसे अच्छी सलाह ये मिली, "एक दूसरे का सम्मान करें, सपोर्ट करें, बातचीत करें. भरोसेमंद, ईमानदार और सच्चे बने रहें."

कितने बच्चे हुए?

चलिए मैरिड लाइफ की बात तो हो गई, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस रिकॉर्ड ब्रेंकिंग शादी के सबसे खूबसूरत नतीजे क्या सामने आए. हर्बर्ट और जेलमायरा फिशर अपने पीछे 5 बच्चे, 10 पोते-पोतियां, 9 परपोते-पोतियां और एक ग्रेट-ग्रेट ग्रैंड चाइल्ड छोड़ गए.
 

fallback

Trending news