Health Tips: इम्यून सिस्टम को करना है मजबूत? डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड; FSSAI ने भी दी सलाह
Advertisement
trendingNow11381061

Health Tips: इम्यून सिस्टम को करना है मजबूत? डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड; FSSAI ने भी दी सलाह

Soyabean For Health: सोयाबीन में सेहत का खजाना छुपा हुआ है और इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बीमारियों को हमारे शरीर से दूर रखते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि सोयाबीन के क्या फायदे हैं और इसे डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं.

सोया फूड

Soyabean Health Benefits: सोयाबीन (Soyabean) पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सोयाबीन में मौजूद न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इस बात को FSSAI यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया भी मान चुका है. सोयाबीन में प्रोटीन, फायबर और ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. ये पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, साथ ही सोयाबीन के गुण इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर हैं. अगर आप दिल की बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं और अपनी इम्यूनिटी भी मजबूत करना चाहते हैं तो रोज के नाश्ते में सोया नगेट्स, सोया मिल्क, सोया का आटा, सोया नट्स और टोफू जैसे सोया फूड्स को शामिल कर सकते हैं. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

वेजिटेरियन फूड में सोयाबीन सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली चीज है. इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी बेहद कम होती है. सोया शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. सोयाबीन में आर्जिनिन एमिनो एसिड और आइसोफ्लैवोन्स मौजूद होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (BP control) करने में मदद करता है. इसमें मौजूद गुण रक्त वाहिकाओं को भी स्वस्थ रखने का काम करते हैं, जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा नहीं रहता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और फायबर इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हैं. सोयाबीन के सेवन से रोगों से लड़ने की शक्ति आती है. यही वजह है कि कोरोना के समय FSSAI ने सोया फूड को डाइट में शामिल करने की सलाह दी थी. सोया फूड खाकर हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है. बुखार, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां आसानी से नहीं पकड़ पाती हैं. 

अन्य बीमारियों में फायदेमंद
 
सोयाबीन शुगर के लेवल को भी कंट्रोल में रखता है. ये पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है. इसके सेवन से पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. सोया फूड आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी फायदेमंद हैं. ये मानसिक संतुलन भी बनाए रखता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news