Habit For Diabetes: अगर आपमें भी हैं ये आदतें तो आज ही कर लें इनसे तौबा, वरना बन जाएंगे डायबिटीज के मरीज!
Advertisement
trendingNow11353848

Habit For Diabetes: अगर आपमें भी हैं ये आदतें तो आज ही कर लें इनसे तौबा, वरना बन जाएंगे डायबिटीज के मरीज!

Risk of Diabetes: रोजाना की कुछ आदतों की वजह से आपको डायबिटीज के जोखिम का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

Habit For Diabetes: अगर आपमें भी हैं ये आदतें तो आज ही कर लें इनसे तौबा, वरना बन जाएंगे डायबिटीज के मरीज!

Diabetes Symptoms and causes: आजकल लोगों के बदलती लाइफस्टाइल से कई तरह की बीमारियां बेहद आम हो गई हैं. इन्हीं में से डायबिटीज भी एक है. आज के समय में कई करोड़ों लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. इस बीमारी के मरीजों के संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि रोजाना की कुछ आदतों की वजह से आपको डायबिटीज के जोखिम का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादातर लोग इससे अनजान हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

सुस्त लाइफस्टाइल

हर कोई आराम करना पसंद करता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा आराम करना डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है. लंबे समय तक एक जगह बैठे या लेटे रहने और कोई फिजिकल एक्टिविटी न करने से दिल और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है. एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में पब्लिश स्टडी में एक्सपर्ट ने पाया कि जो लोग दिन का ज्यादा समय बैठे-बैठे निकाल देते हैं, उनमें अन्य लोगों की तुलना में मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर होने की आशंका अधिक होती है. इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर पर सीट से उठकर घूमना चाहिए.

नींद की कमी

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात में भरपूर नींद ने लेने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. रात में देर तक जगना डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ा देती है. इसलिए इससे बचने के लिए आपको रात में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

तनाव

कई स्टडीज में पता चला है कि तनाव का सीधा संबंध डायबिटीज से तो नहीं है. लेकिन इसे एक कारक जरूर माना जा सकता है. दरअसल, तनाव की वजह से शरीर में 'कोर्टिसोल' नाम का हार्मोन बढ़ने लगता है. इससे इंसुलिन की गति पर असर पड़ता है. कोर्टिसोल ज्यादा होने से ब्लड शुगर बढ़ जाता है. इस तरह ये डायबिटीज का खतरा बढ़ा देता है.

धूम्रपान और शराब

कई लोगों को स्मोकिंग और शराब पीने की आदत होती है. ये चीजें सीधे हार्ट संबंधी रोग, ब्लज प्रेशर और डायबिटीज से जुड़ा होता है. ज्यादा शराब पीने से लीवर फैटी हो जाता है और फिर इससे डायबिटीज की प्रॉब्लम बढ़ जाती है.

अनहेल्दी डाइट

अलहेल्थी डाइट और जंग फूड्स के सेवन से भी डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. आजकल कई लोगों को जंग फूड की आदत पड़ चुकी है. आपको बता दें कि ये आदत आपको डायबिटीज का मरीज बनाने के लिए पर्याप्त है. इसलिए आज ही ऐसी चीजों के सेवन से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news