Reheating Food: दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाती हैं ये 5 चीजें! आप न करें ऐसी गलती
Advertisement
trendingNow11946530

Reheating Food: दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाती हैं ये 5 चीजें! आप न करें ऐसी गलती

Reheating food: कुछ लोग बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करके खा लेते हैं. ऐसा करना हम सभी को सामान्य लगता है, लेकिन यह आदत सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है.

Reheating Food: दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाती हैं ये 5 चीजें! आप न करें ऐसी गलती

Avoid reheating food: आज के समय में अधिकतर लोगों की जीवनशैली भागदौड़ भरी हो गई है. कई बार लोग खाना बनाने के बाद उसे गर्मागर्म खा नहीं पाते और फ्रिज में रखकर चले जाते हैं. वापस आकर खाना गर्म करने के बाद खा लेते हैं. आपने भी कई बार ऐसा किया होगा. कुछ लोग बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करके खा लेते हैं. ऐसा करना हम सभी को सामान्य लगता है, लेकिन यह आदत सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है.

कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करने से उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इन्हें खाने से फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इससे जुड़ी हैरान करने वाली बातें भी जान लीजिए. आइए जानते हैं कि कौन से 5 भोजन को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए.

आलू
आलू में स्टार्च होता है, जो दोबारा गर्म करने पर टूट जाता है और विषाक्त पदार्थ पैदा कर सकता है. इन विषाक्त पदार्थों से पेट में दर्द, मतली और उल्टी हो सकती है.

अंडा
अंडे में प्रोटीन होता है, जो दोबारा गर्म करने पर हानिकारक बैक्टीरिया पैदा कर सकता है. इन बैक्टीरिया से फूड प्वाइजनिंग हो सकती है, जिसके लक्षण हैं दस्त, पेट में दर्द और बुखार.

पालक
पालक से बनी चीजों को दोबारा गर्म करने से इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि पालक में नाइट्रेट होता है, जो दोबारा गर्म करने पर नाइट्रोजैमिन में बदल जाता है. नाइट्रोजैमिन एक कैंसरकारी पदार्थ है. पालक में नाइट्रेट की मात्रा आमतौर पर कम होती है, लेकिन जब इसे दोबारा गर्म किया जाता है, तो यह नाइट्रोजैमिन में बदलने के लिए अधिक संवेदनशील हो जाता है. नाइट्रोजैमिन का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

चिकन
चिकन को दोबारा गर्म करने से उसका प्रोटीन टूट जाता है और एक अलग रूप धारण कर लेता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. कई मामलों में, पकाने के बाद भी चिकन में हानिकारक बैक्टीरिया रह जाते हैं. यदि पके हुए चिकन को माइक्रोवेव में रखा जाए, तो बैक्टीरिया पूरे मीट में फैल सकते हैं.

चावल
चावल को भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए, भले ही यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फूड में से एक हो. कई घरों में, लंच और रात के खाने के लिए चावल एक ही समय पर पकाया जाता है. खाद्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, ठंडे चावल को दोबारा गर्म करने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. अगर ओवन से निकालने के बाद चावल को छोड़ दिया जाए तो उसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं. इसलिए, सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news